Friday, April 26, 2024
Advertisement

Oxford की कोरोना वैक्सीन AstraZeneca को UK में मंजूरी, भारत में इंतजार

भारत में इस वैक्सीन को सीरम इंस्टिड्यूट ऑफ इंडिया तैयार कर रहा है और ऐसी संभावना है कि यूके में मंजूरी के बाद जल्द भारत में भी इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है

India TV Tech Desk Written by: India TV Tech Desk
Updated on: December 30, 2020 12:54 IST
यूके में इससे पहले...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूके में इससे पहले फाइजर की कोरोना वैक्सीन को भी मंजूरी मिल चुकी है और उसका इस्तेमाल हो रहा है

लंदन। कोरोना वायरस की एक और वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है। Oxford की तरफ से तैयार की गई कोरोना वायरस वैक्सीन AstraZeneca को यूके के रेग्युलेटर ने इस्तेमाल के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। भारत में इस वैक्सीन को सीरम इंस्टिड्यूट ऑफ इंडिया तैयार कर रहा है और ऐसी संभावना है कि यूके में मंजूरी के बाद जल्द भारत में भी इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। भारत में सीरम इंस्टिट्यूट कोविडशील्ड नाम से ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को तैयार कर रहा है। यूके में इससे पहले फाइजर की कोरोना वैक्सीन को भी मंजूरी मिल चुकी है और उसका इस्तेमाल हो रहा है। 

फाइजर की वैक्सीन के मुकाबले ऑक्सफोर्ट की एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से ज्यादा तेजी में वैक्सिनेशन में मदद मिल सकती है क्योंकि इस वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन फाइजर की वैक्सीन के मुकाबले सस्ता और आसान है। इसके अलावा फाइजर की वैक्सीन को स्टोर करने के लिए माइनस 70 डिग्री के तापमान की जरूरत है जबकि एस्ट्राजेनेका के लिए ऐसा जरूरी नहीं है और सामान्य परिस्थितियों में भी इसे स्टोर किया जा सकता है। 

यूके के रेग्युलेटर से मंजूरी के बाद यूके ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के 10 करोड़ टीकों का ऑर्डर कर दिया है जो 5 करोड़ लोगों के लिए पर्याप्त होंगे। ड्रग रेग्युलेटर से मंजूरी के बाद यह निश्चित हो गया है कि यह वैक्सीन सुरक्षित होने के साथ कारगर भी है। 

पिछले कुछ महीनों से यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, फ्रांस, यूके, इटली, स्पेन, जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन में कोरोना की दूसरी लहर पैदा हुई है जिस वजह से वहां पर कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं और साथ में कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement