1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल के साथ द्विपक्षीय बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल के साथ द्विपक्षीय बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल के साथ व्यापक बातचीत की और दोनों नेताओं ने आतंकवाद से मुकाबले में सहयोग समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में बातचीत की।

Bhasha Bhasha
Published on: August 26, 2019 15:48 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल के साथ द्विपक्षीय बातचीत की

बिआरित्ज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल के साथ व्यापक बातचीत की और दोनों नेताओं ने आतंकवाद से मुकाबले में सहयोग समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में बातचीत की।

दक्षिण पश्चिम फ्रांस के इस शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर मोदी ने सॉल से मुलाकात की और ‘‘अफ्रीका के अहम सहयोगी के साथ संबंध मजबूत करने’’ पर जोर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सॉल के साथ जी-7 बिआरित्ज शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की।’’

ट्वीट में उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘‘विकास साझेदारी और आतंकवाद के खिलाफ तथा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सहयोग समेत द्विपक्षीय संबंधों’’ पर चर्चा की।

भारत और सेनेगल के बीच गर्मजोशी भरे एवं दोस्ताना द्विपक्षीय संबंध हैं जो लोकतंत्र, विकास एवं धर्मनिरपेक्षता के समान मूल्यों को साझा करते हैं। जी7 शिखर सम्मेलन में भारत के साथ सेनेगल को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत को आमंत्रण मिलना ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के बीच ‘‘निजी संबंधों की प्रगाढ़ता’’ को दर्शाता है तथा यह ‘‘बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत को मान्यता’’ भी प्रदान करता है।’’ जी-7 के सदस्य देशों में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X