1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. रूस की अमेरिका सहित देशों को धमकी, राजनयिकों के निष्कासन का देगा कड़ा जवाब

रूस की अमेरिका सहित देशों को धमकी, राजनयिकों के निष्कासन का देगा कड़ा जवाब

अमेरिका द्वारा रूसी राजनयिकों को उनके पद से हटाए जाने के बाद रूस में अमेरिका के प्रति नाराजगी बढ़ गई है। रूस के विदेश मंत्रालय ने यह संकल्प लिया है कि अमेरिका और कनाडा द्वारा रूसी राजनयिकों को निकाले जाने का वह जवाब देगा।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 27, 2018 12:16 IST
 Russia- India TV Hindi
 Russia

अमेरिका द्वारा रूसी राजनयिकों को उनके पद से हटाए जाने के बाद रूस में अमेरिका के प्रति नाराजगी बढ़ गई है। रूस के विदेश मंत्रालय ने यह संकल्प लिया है कि अमेरिका और कनाडा द्वारा रूसी राजनयिकों को निकाले जाने का वह जवाब देगा। रूस  के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि, रूसी राजनयिकों को निकाले जाने के ईयू और नाटो के कुछ देशों का हम विरोध जताते हैं। रूस ने अमेरिका और बाकी देशों द्वारा उठाए इस कदम को उकसाने वाला बताया। (जासूस मामला: ऑस्ट्रेलिया ने भी 2 रूसी अधिकारियों को किया निष्कासित )

रूस ने संकल्प लिया है कि, देशों के इस गैर मित्रवत कदम को ऐसे ही जाने नहीं दिया जाएगा, हम इसका जवाब देंगे। रूस ने आरोप लगाया कि रूसी राजनयिकों को निष्कासित करके सभी देश ब्रिटेन को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं। गौरतलब है कि,  बीते सोमवार अमेरिका ने पूर्व जासूस और उसकी बेटी को जहर दिए जाने के मामले में 60 रूसी राजनयिकों को उनके पद से निष्कासित कर दिया था। इसके साथ ईयू के 14 देशों और यूक्रेन ने भी रूसी राजनयिकों को उनके पद से हटा दिया।

कनाडा ने आज रूस के चार राजयनिकों के निष्कासन का आदेश दिया और तीन अन्य को परिचय पत्र देने से इनकार कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भी आज फैसला लिया कि वह दो रूसी राजनयिकों को उनके पद से निष्कासित करेगी। विदेश मंत्री जूली बिशप ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘ विएना संधि के विपरीत कदमों के कारण दो रूसी राजनयिकों, जिनकी पहचान अघोषित खुफिया अधिकारियों के तौर पर हुई है, को ऑस्ट्रेलिया की ओर से निष्कासित किया जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X