Friday, May 17, 2024
Advertisement

ब्रिटेन चुनाव: एक्जिट पोल में जीती टेरेसा मे

ब्रिटेन में आज सुबह चुनाव से ठीक पहले के सर्वेक्षणों में सामने आए अंतर टेरेसा मे के प्रधानमंत्री पद पर बने रहने के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 08, 2017 11:26 IST
UK election theresa won in exit poll- India TV Hindi
UK election theresa won in exit poll

लंदन: ब्रिटेन में आज सुबह चुनाव से ठीक पहले के सर्वेक्षणों में सामने आए अंतर टेरेसा मे के प्रधानमंत्री पद पर बने रहने के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं। ब्रिटेन के इस चुनाव से तीन सप्ताह पहले देश में दो घातक आतंकी हमले हुए हैं। इस चुनाव में कुल 650 वेस्टमिंस्टर सांसद चुने जाने हैं। देश में 4.69 करोड़ लोग पंजीकृत मतदाता हैं। (NASA ने एक भारतीय-अमेरिकी सहित 12 अंतरिक्ष यात्रियों को चुना)

यह देखना अभी बाकी है कि मध्यावधि आम चुनाव कराने का कंजर्वेटिव पार्टी की नेता का फैसला हालिया रूझानों में बताए गए प्रारूपों और अंतरों के अनुरूप रहता है या लेबर पार्टी मे को हाउस ऑफ कॉमन्स में मिले थोड़े से बहुमत पर चोट करने में कामयाब रहती है। कोमरेस द्वारा इंडिपेंडेंट अखबार के लिए किए गए अंतिम चुनाव पूर्व सवेक्षण ने कंजर्वेटिव पार्टी को लेबर पार्टी पर 10 अंक की बढ़त दी गई है।

टेरेसा मे के सत्ताधारी कंजर्वेटिव 44 प्रतिशत पर हैं जबकि लेबर पार्टी 34 प्रतिशत, लिबरल डेमोक्रेट्स नौ प्रतिशत पर हैं। वहीं धुर दक्षिणपंथी यूकेआईपी पांच प्रतिशत, स्कॉटिश नेशनल पार्टी चार प्रतिशत और ग्रीन पार्टी दो प्रतिशत पर है। इस पूर्वानुमान की गूंज चुनावी नतीजों पर लगाए गए लगभग 10 करोड़ पाउंड के सट्टे में भी सुनाई दे रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement