Friday, April 26, 2024
Advertisement

Covid-19 की उत्पत्ति की जांच के लिए WHO ने गठित की नई टीम

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 700 से ज्यादा आवेदनों में से चयन किए गए समूह के 26 प्रस्तावित सदस्यों के पास महामारी विज्ञान से लेकर जैव सुरक्षा तक कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 14, 2021 13:16 IST
Covid-19 की उत्पत्ति की...- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid-19 की उत्पत्ति की जांच के लिए WHO ने गठित की नई टीम

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस की उत्पत्ति की जांच को लेकर किए गए पिछले प्रयासों के चलते उठे विवाद के बाद जांच का नेतृत्व करने के लिए एक नई टीम के गठन का प्रस्ताव रखा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 700 से ज्यादा आवेदनों में से चयन किए गए समूह के 26 प्रस्तावित सदस्यों के पास महामारी विज्ञान से लेकर जैव सुरक्षा तक कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता है। इनमें नीदरलैंड के इरास्मस मेडिकल सेंटर के मैरियन कोपमैन, बर्लिन के चैराइट में इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के क्रिश्चियन ड्रॉस्टन और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स के उप निदेशक युंगुई यांग शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसुस ने बुधवार को बयान में कहा, “महामारी और वैश्विक महामारी की क्षमता के साथ भविष्य के प्रकोप को रोकने के लिए यह जानना आवश्यक है कि नए रोगजनक कहां से आते हैं और इसके लिए व्यापक विशेषज्ञता की आवश्यकता है।”

गेब्रेयेसुस ने कहा है कि 2019 के अंत में संभावित संक्रमणों के बारे में वैज्ञानिकों के पास अभी भी कच्चे डेटा की कमी है। डब्ल्यूएचओ ने वुहान में जहां शुरुआती मामलों की पहचान की गई थी की प्रयोगशालाओं और अनुसंधान केंद्रों के ऑडिट का प्रस्ताव दिया है, साथ ही जानवरों, लोगों और वातावरण पर अध्ययन के लिए भी कहा गया है जिसने कोरोनावायरस के उद्भव में भूमिका निभाई हो सकती है।

नए अध्ययन में नए सिरे से बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। बीजिंग ने कहा है कि वह इस बात की जांच के लिए उठने वाली मांग को खारिज कर देगा कि क्या वायरस वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से लीक हुआ है, जो शहर के बाहरी इलाके में एक उच्च सुरक्षा सुविधा है जो कोरोनोवायरस पर अनुसंधान कर रहा था।

वहीं, आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने SARS-CoV-2 की उत्पत्ति के बारे में जानने के प्रयासों में बाधा डालने के लिए चीन की आलोचना की है, जबकि चीन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर महामारी के लिए उसे दोषी ठहराने का आरोप लगाया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement