Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से मिलने पहुंचे बराक ओबामा, जानिए किस ​मुद्दे पर हुई चर्चा?

अचानक भारतवंशी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलने बराक ओबामा पहुंचे। यहां एआई समेत अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत हुई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 19, 2024 17:03 IST
ऋषि सुनक और बराक ओबामा- India TV Hindi
Image Source : FILE ऋषि सुनक और बराक ओबामा

Barak Obama and Rishi Sunak: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारतीय मूल के  ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच अनौपचारिक मुलाकात हुई। इस संबंध में सुनक के कार्यालय- 10 डाउनिंग स्ट्रीट की तरफ से बयान जारी किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक सुनक और ओबामा की बातचीत के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई जैसा मुद्दा भी चर्चा का विषय बना। दोनों के बीच एआई के अलावा कई अन्य मसलों पर भी बातचीत हुई।

सुनक और ओबामा के बीच कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत हुई। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों कद्दावर नेताओं की संभवत: पहली बार मुलाकात है। दोनों नेताओं ने पत्रकारों के किसी सवाल का जवाब नहीं दिया और मुस्कुराते हुए भीतर चले गए। सुनक के प्रवक्ता ने बताया कि ओबामा शिष्टाचार भेंट करने आए थे। 62 साल के अमेरिकी डेमोक्रेट ओबामा अपने फाउंडेशन के काम से लंदन पहुंचे थे। बयान के मुताबिक सुनक और ओबामा के बीच एआई के अलावा कई अहम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत हुई।

गौरतलब है कि ऋषि सुनक और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के बीच भी हाल ही में फोन पर बातचीत हुई थी। जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं ने बातचीत में भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को जल्द संपन्न कराने के लिए जारी वार्ता में हुई प्रगति का स्वागत किया। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने कई अन्य मुद्दों पर भी बातचीत की। 

पीएम मोदी और सुनक के बीच भी हुई थी बातचीत

पीएम मोदी ने भी अपने X हैंडल पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से बातचीत के बारे में जानकारी साझा की थी। पीएम मोदी ने कहा कि "यूके के पीएम ऋषि सुनक के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते के शीघ्र समापन के लिए काम करने की अपनी प्रतिबद्धता जताई।

ऋषि सुनक क्या बोले?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ऋषि सुनक और पीएम मोदी एक ऐतिहासिक और व्यापक समझौते तक पहुंचने के महत्व पर सहमत हुए, जिससे दोनों देशों को लाभ होगा। जारी किए गए बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार के लिए महत्वाकांक्षी परिणाम के महत्व को दोहराया, जो वर्तमान में प्रति वर्ष करीब 36 अरब पाउंड है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement