Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ब्रिटेन से आई बड़ी खबर, बंद हुआ एयरस्पेस, विमानों की आवाजाही ठप, जानिए क्या है वजह?

ब्रिटेन की राष्ट्रीय हवाई यातायात सेवा (NATS) को सोमवार को विमान की आवाजाही को प्रतिबंधित करने पर मजबूर होना पड़ा है। तकनीकी खराबी की वजह से एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स को चेतावनी दी गई कि हवाई यातायात को रो​क दिया जाए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 28, 2023 18:26 IST
ब्रिटेन से आई बड़ी खबर, बंद हुआ एयरस्पेस, विमानों की आवाजाही ठप, जानिए क्या है वजह?- India TV Hindi
Image Source : FILE ब्रिटेन से आई बड़ी खबर, बंद हुआ एयरस्पेस, विमानों की आवाजाही ठप, जानिए क्या है वजह?

Britain: ब्रिटेन से बड़ी खबर आई है। रायटर्स की खबर के अनुसार ब्रिटेन ने अपना हवाई यातायात बंद कर दिया है। एयरस्पेस बंद करने का कारण तकनीकी खराबी माना जा रहा है। इस कारण पूरे ब्रिटेन में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स को तकनीकी खराबी की समस्या का सामना करना पड़ा है। एक एयरलाइन ने ‘नेटवर्क-व्यापी विफलता’ की सूचना दी है। उधर, स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यूके के बाहर की उड़ानों वाली एयरलाइंस के यात्रियों को बताया दिया गया है कि हवाई यातायात को कंट्रोल करने वाला  नेटवर्क बंद है। इस कारण उनकी उड़ानों में देरी होगी।

क्या है तकनीकी खराबी, ढूंढने पर किया जा रहा काम?

ब्रिटेन की राष्ट्रीय हवाई यातायात सेवा (NATS) को सोमवार को विमान की आवाजाही को प्रतिबंधित करने पर मजबूर होना पड़ा है। तकनीकी खराबी की वजह से एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स को चेतावनी दी गई कि हवाई यातायात को रो​क दिया जाए। 

इस संबंध में एक प्रवक्ता ने कहा, 'वर्तमान में हम एक तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं और सुरक्षा बनाए रखने के लिए यातायात प्रवाह प्रतिबंध लागू किया है। इंजीनियर खराबी ढूंढने और उसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं।'

इससे पहले स्कॉटिश एयरलाइन लोगानेयर ने सोशल मीडिया पर कहा था कि यूके एयर ट्रैफिक कंट्रोल कंप्यूटर सिस्टम की नेटवर्क फेल हो गया है। इस कारण चेतावनी दी गई है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हो सकती है। लंदन ल्यूटन हवाई अड्डे ने कहा कि वह 'प्रभाव को समझने और उड़ानों की सामान्य आवाजाही फिर से शुरू करने के लिए समयसीमा' के लिए अधिकारियों के साथ काम किया जा रहा है। 

8 से 12 घंटे की देरी से यात्री परेशान

ब्रिटिश एयरवेज ने भी कहा कि वह प्रभाव को समझने के लिए एनएटीएस के साथ मिलकर काम कर रहा है।आयरलैंड में डबलिन एयरपोर्ट के हवाले से खबर है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा उड़ानों के रोकने के कारण आयरिश एयरलाइंस की उड़ानों में भी देरी और कैंसिल की जा रही हैं। कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर कहा कि वे ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में सोमवार की सार्वजनिक छुट्टी के कारण व्यस्त यात्रा वाले दिन उड़ान भरने के इंतजार में एयरपोर्ट्स पर फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि यात्रियों को 8-12 घंटे की देरी का सामना करना पड़ रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement