Sunday, April 28, 2024
Advertisement

G-20 समिट में आने से पहले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक का बड़ा बयान, भारत से कारोबार पर कह डाली ये बड़ी बात

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने भारत में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले भारत के साथ कारोबारी रिश्तों को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 06, 2023 14:40 IST
G-20 समिट में आने से पहले ब्रिटिश पीम ऋषि सुनक का बड़ा बयान, भारत से कारोबार पर कह डाली ये बड़ी बात- India TV Hindi
Image Source : AP G-20 समिट में आने से पहले ब्रिटिश पीम ऋषि सुनक का बड़ा बयान, भारत से कारोबार पर कह डाली ये बड़ी बात

British PM Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी जी20 समिट के लिए भारत आ रहे हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी भारत आएंगे। भारत आगमन से पहले उन्होंने एक अहम मुद्दे पर अपने मंत्रियों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने भारत के साथ कारोबार से जुड़े मामले पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ व्यापार समझौते के दृष्टिकोण पर तभी सहमत होंगे जब वह ब्रिटेन के हित में हो। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने मंत्रियों से कहा कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत आगे बढ़ रही है। हालांकि​ उन्होंने अपने मंत्रियों से कहा कि देश केवल उसी समझौते पर सहमत होगा जो ब्रिटेन के हित में हो। इस सप्ताहांत में नई दिल्ली में जी20 विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा पर आने से पहले सुनक ने यह बयान दिया।

भारत से कारोबारी रिश्ते पर मंत्रियों को किया अपडेट

ब्रिटिश पीएम सुनक ने मंत्रिमंडल की बैठक में व्यापार वार्ता पर अपने मंत्रियों को अपडेट जानकारी दी। अभी तक इस संबंध में 12 दौर की बातचीत पूरी हो चुकी है। सुनक ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों में भारत को ब्रिटेन का ‘अपरिहार्य भागीदार’ बताया। उन्होंने कहा कि वह संबंधों को और मजबूत करने के इच्छुक हैं। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ (प्रधानमंत्री आवास) की ओर से मंत्रिमंडल की बैठक पर जारी एक बयान के अनुसार, ‘उन्होंने कहा कि मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बातचीत आगे बढ़ रही है और वह केवल उसी दृष्टिकोण पर सहमत होंगे जो पूरे ब्रिटेन के हित में होगा।’ बयान के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आर्थिक रूप से और सभी लोकतंत्रों के समक्ष पेश होने वाली वैश्विक चुनौतियों से निपटने में ब्रिटेन का एक अपरिहार्य भागीदार है। उन्होंने कहा कि हमें अब ब्रिटेन-भारत संबंधों को मजबूत करना चाहिए।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement