Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

'नाटो' के महासचिव का बड़ा बयान, यूक्रेन को NATO में शामिल करने को लेकर कही ये बड़ी बात

लिथुआनिया में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) को दो दिनी शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है। इससे पहले नाटो महा​सचिव ने यूक्रेन को 'नाटो' संगठन में शामिल करने को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 11, 2023 22:47 IST
नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग- India TV Hindi
Image Source : AP नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग

NATO on Ukraine: सैन्य संगठन 'नाटो' अब अपना विस्तार करने की जुगत में लगा हुआ है। हाल ही में जापान में अपना दफ्तर खोलने की खबरों के बाद अब नाटो की बैठक से पहले स्वीडन की नाटो में एंट्री को लेकर 'नाटो' सुर्खियों में बना हुआ था। तब तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने शर्त के साथ स्वीडन को 'नाटो' में शामिल करने पर सहमति व्यक्त की थी। 'नाटो' संगठन चीन और रूस को काउंटर करने के लिए अब नई रणनीति अपनाने पर आगे बढ़ रहा है।

'नाटो' की दो दिनी समिट में 'नाटो' द्वारा वर्तमान समय में यूक्रेन और रूस की जंग और चीन की बढ़ती 'दादागिरी' को देखते हुए कई रणनीतियों पर विचार विमर्श हो सकता है। इसी बीच लिथुआनिया में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) को दो दिनी शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है। इससे पहले नाटो महा​सचिव ने यूक्रेन को 'नाटो' संगठन में शामिल करने को लेकर बड़ा बयान दिया है। 

सहयोगी देश सहमत होंगे, तो यूक्रेन को 'नाटो' में किया जाएगा शामिल

नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि संगठन के सदस्य देशों के नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि जब सहयोगी देश सहमत होंगे और शर्तें पूरी होंगी, तो यूक्रेन को समूह में शामिल करने की परमिशन दी जाएगी। स्टोल्टेनबर्ग ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने दोहराया है कि यूक्रेन नाटो का सदस्य बनेगा और सदस्यता कार्ययोजना की आवश्यकता समाप्त करने के लिए सहमत हो गये हैं।’

जेलेंस्की ने इस बात पर जताई नाखुशी

स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि इस फैसले के बाद यूक्रेन की सदस्यता के लिए दो कदम के बजाय एक कदम ही उठाना होगा और जब सहयोगी देश सहमत होंगे तथा शर्तें पूरी होंगी, तब यूक्रेन नाटो में शामिल होगा। इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने देश की नाटो में सदस्यता के लिए कोई समयसीमा निर्धारित नहीं किए जाने पर नाखुशी जताते हुए इसे ‘बेतुका’ कहा था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement