Saturday, April 27, 2024
Advertisement

​ब्रिटेन में खतरनाक प्रजाति के अमेरिकी कुत्तों पर लगाया प्रतिबंध, खुद पीएम ऋषि सुनक ने की पुष्टि

ब्रिटेन में खास प्रजाति के अमेरिकी कुत्तों पर बैन लगा दिया गया है। इन कुत्तों के आतंक की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए यह बैन लगाया गया है। इस प्रतिबंध को लगाने की पुष्टि खुद ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट करके की है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 15, 2023 22:59 IST
अमेरिकी कुत्तों पर लगाया प्रतिबंध- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अमेरिकी कुत्तों पर लगाया प्रतिबंध

Britain News: भारत में आम लोगों को कुत्ते के काटने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसके बावजूद कोई हल नहीं निकाला जा सका है, कोर्ट से लेकर शासन प्रशासन तक जोर लगा चुके हैं। कई बार कार्रवाइयां भी होती है, लेकिन इस समस्या का निदान नहीं मिल सका है। नोएडा और एनसीआर के कई इलाकों में कुत्तों का आतंक इतना ज्यादा फैला हुआ है कि आए दिन बगीचे में सैर करने वाले लोगों खासकर बच्चों पर कुत्ते हमला कर देते हैें और उन्हें लहूलुहान कर देते हैं। लेकिन ब्रिटेन ने कुत्तों के बढ़ते आतंक के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका की एक खास ब्रीड के कुत्तों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

बैन की पुष्टि खुद पीएम सुनक ने की

ब्रिटेन में अमेरिकन एक्सएल बुली नस्ल के कुत्ते का आतंक काफी बढ़ जाने पर इस प्रजाति के कुत्ते पर तत्काल बैन लगा दिया गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शुक्रवार (15 सितंबर) को खुद सोशल मीडिया पर इस बात की पुष्टि है। बीते दिनों एक्सएल बुली कुत्ते से जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में लोग इस नस्ल के कुत्ते पर बैन लगाने की मांग कर रहे थे। 

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने X (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा, "यह स्पष्ट है कि अमेरिकन एक्सएल बुली कुत्ता हमारे समुदायों के लिए खतरा है। मैंने इस नस्ल को प्रतिबंधित करने के लिए तत्काल आदेश दिया है ताकि हम इन हिंसक हमलों को समाप्त कर सकें और लोगों को सुरक्षित रख सकें।"

एक्सएल बुली के बढ़ गए थे हमले 

बता दें कि, शुक्रवार को ही मध्य इंग्लैंड में एक्सएल बुली कुत्ते के हमले के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इससे पहले इसी हफ्ते एक्सएल बुली नस्ल के कुत्ते ने एक 11 साल की बच्ची पर हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। इस नस्ल के कुत्ते के हमलों की वीडियोज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। स्टैफोर्डशायर पुलिस ने गुरुवार को कहा कि कुत्तों को खतरनाक तरीके से नियंत्रण से बाहर रखने के संदेह में एक 30 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। 

अमेरिकन बुली केनेल क्लब की प्र​जाति का कुत्ता है। यह कद में बेहद भरी भरकम कद काठी का होता है। साथ ही यह काफी आक्रामक होता है। ताकत भी दूसरे कुत्तों से ज्यादा होती है। बैन किए जाने से पहले भी ब्रिटेन की डॉग एसोसिएशंस इन्हें अधिकृत रूप से मान्यता नहीं देती थी। अब खुद ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने इस पर बैन लगा दिया है और इस बात की पुष्टि सोशल मीडिया पर कर दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement