Friday, April 26, 2024
Advertisement

Britain Politics: अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे ऋषि सुनक, ब्रिटेन में हुए ओपिनियन पोल में लोगों ने माना

Britain Politics: ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना ​है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 17, 2022 19:57 IST
RISHI SUNAK( File Photo)- India TV Hindi
Image Source : AP RISHI SUNAK( File Photo)

Highlights

  • ब्रिटेन में जेएल पार्टनर्स द्वारा ओपनियन पोल किया गया
  • ओपनियन पोल में 4,400 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया
  • कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने वालों में से 48 प्रतिशत का मानना कि सुनक अच्छे पीएम साबित होंगे

Britain Politics: ब्रिटेन में चल रही नए प्रधानमंत्री की दौड़ काफी तेज होती चली जा रही है। इस दौड़ के बीच 'द संडे टेलीग्राफ' की एक खबर के मुताबिक रविवार को जेएल पार्टनर्स द्वारा एक ओपनियन पोल किया गया। इस ओपनियन पोल में 4,400 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। इसमें यह बात सामने आई कि 2019 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने वालों में से 48 प्रतिशत का मानना है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे। सर्वे में शामिल व्यक्तियों में से 39 प्रतिशत ने प्रधानमंत्री पद के लिए ट्रस का और 33 प्रतिशत ने व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट का समर्थन किया है।

 
विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया

यह पहला सर्वेक्षण है जिसमें प्रधानमंत्री पद की दौड़ में विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया है। सर्वेक्षण में शामिल व्यक्तियों में से 39 प्रतिशत ने प्रधानमंत्री पद के लिए ट्रस का और 33 प्रतिशत ने व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट का समर्थन किया है। आपको बता दें कि ब्रिटेन के नए पीएम के मुकाबले में शामिल दावेदारों की शुक्रवार को हुई बहस का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण हुआ था। इसमें पूर्व वित्त मंत्री सुनक की विदेश मंत्री लिज ट्रूस के साथ भिड़ंत हुई जिन्होंने वादा किया है कि प्रधानमंत्री बनने पर वह पहले दिन ही टैक्स में कटौती का फैसला करेंगी। वहीं, सुनक तुरंत टैक्स कटौती के बजाय हालात के हिसाब से आर्थिक योजनाएं लागू करने को लेकर अडिग हैं। सोमवार को कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के वोट से मुकाबले में कम वोट प्राप्त करने वाले दावेदार बाहर हो जाएंगे और केवल दो दावेदार बचेंगे।

बोरिस जॉनसन ने की थी ऋषि सुनक का समर्थन नहीं करने की अपील

हालही में ‘द टाइम्स’ अखबार की खबर में कहा गया था कि जॉनसन ने पार्टी का नेतृत्व हासिल करने की दौड़ में पिछड़ गए नेताओं से अनुरोध किया। उन्होंने कहा था कि वे पूर्व वित्त मंत्री एवं चांसलर सुनक का समर्थन नहीं करें, जो जॉनसन के अपनी ही पार्टी में समर्थन खोने के लिए जिम्मेदार हैं। एक सूत्र ने बताया था कि जॉनसन विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन कराने को इच्छुक नजर आ रहे हैं, जिनका अनुमोदन उनके (जॉनसन के) कैबिनेट सहयोगियों जैकब रीस-मोग और नैडीन डोरिस ने किया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement