Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बड़ी तबाही मचाने आ रहा है चक्रवाती तूफान Gabrielle! न्यूजीलैंड में नेशनल इमरजेंसी घोषित

न्यूजीलैंड में चक्रवाती तूफान गैब्रिएल तबाही मचा सकता है। मंगलवार को पूरे देश में इमरजेंसी घोषित की गई है। चक्रवाती तूफान के कारण व्यापक बाढ़ और भूस्खलन का अलर्ट जारी किया गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 14, 2023 6:48 IST
Cyclone Gabrielle- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चक्रवाती तूफान गैब्रिएल

Cyclone Gabrielle: चक्रवात गेब्रियल के कारण व्यापक बाढ़ और लैंडस्लाइड का अलर्ट जारी किया गया है। चक्रवाती तूफान न्यूजीलैंड में तबाही मचा सकता है जिसे लेकर देश में  मंगलवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई है। आपातकाल की घोषणा उन छह क्षेत्रों पर लागू होगी जो पहले से ही एक स्थानीय आपातकाल की स्थिति घोषित कर चुके हैं, जैसे: नॉर्थलैंड, ऑकलैंड, ताइराविटी, बे ऑफ प्लेंटी, वाइकाटो और हॉक्स बे, न्यूजीलैंड सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी है। न्यूजीलैंड के इतिहास में यह तीसरी बार है, जब राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई है।

चक्रवात गेब्रियल से बड़ी तबाही के अलर्ट के बाद राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई है। देश के आपातकालीन प्रबंधन मंत्री, कीरन मैकअनल्टी ने सुबह 8.43 बजे (स्थानीय समयानुसार)आपातकाल की घोषणा पर हस्ताक्षर किए। घोषणा पर हस्ताक्षर करने से पहले उन्होंने प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस और आपातकालीन प्रबंधन के विपक्षी प्रवक्ता से भी सलाह ली, उन्होंने भी घोषणा का समर्थन किया। 

कीरन मैकअनल्टी ने कहा "यह एक अभूतपूर्व मौसम घटना है जिसका उत्तरी द्वीप के अधिकांश हिस्सों में बड़ा प्रभाव पड़ता दिख रहा है,"  McAnulty ने कहा कि देश इस चक्रवाती तूफान से बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है, जिससे व्यापक रूप से बाढ़, भूस्खलन से सड़कों और बुनियादी ढांचे को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा "आज तेज बारिश और तेज़ हवाएं चलने की उम्मीद है। रविवार से, राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) प्रभावित क्षेत्रों की स्थानीय नागरिक सुरक्षा आपातकालीन प्रबंधन (सीडीईएम) टीमों के साथ निकट संपर्क में है ताकि राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति की घोषणा की आवश्यकता का आकलन किया जा सके।  एनईएमए स्थानीय टीमों के आकलन के आधार पर राष्ट्रीय आपातकाल की आवश्यकता पर मुझे और प्रधान मंत्री को सलाह देता रहा है और अब तक यह सलाह दी जाती रही है कि यह आवश्यक नहीं था। मुझे लगता है कि इस प्राकृतिक आपदा को लेकर राष्ट्रीय आपातकाल स्थिति फायदेमंद होगी। "

McAnulty ने आगे कहा कि यह घोषणा प्रभावित क्षेत्रों के लिए संसाधनों के समन्वय को सक्षम करेगी। उन्होंने कहा "मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि सरकार कुछ दिनों पहले से ही क्षेत्रों में समर्थन और संसाधन बढ़ा रही है।" 

ये भी पढ़ें:

तुर्की के इस शहर में एक साथ दफनाए गए 5000 शव, भूकंप की त्रासदी देख रो बैठेगा दिल; VIDEO

दक्षिण चीन सागर में 'ड्रैगन' की फिर दादागिरी, लेजर लाइट से फिलीपींस के चालक दल को किया परेशान

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement