Monday, April 29, 2024
Advertisement

दक्षिण चीन सागर में 'ड्रैगन' की फिर दादागिरी, लेजर लाइट से फिलीपींस के चालक दल को किया परेशान

फिलीपींस तटरक्षक ने एक बयान में कहा कि फिलीपींस के कब्जे वाले दूसरे थॉमस शोल के पास छह फरवरी को फिलीपीन तटरक्षक के बीआरपी मलपास्कुआ गश्ती जहाज को रोकने के लिए चीनी तटरक्षक जहाज खतरनाक तरीके से उससे लगभग 150 गज की दूरी पर आ गया था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 13, 2023 14:56 IST
दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन की फिर दादागिरी- India TV Hindi
Image Source : FILE दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन की फिर दादागिरी

मनीला: दक्षिण चीन सागर में अपनी दादागिरी से चीन बाज नहीं आ रहा है। सागर के आसपास स्थिति छोटे देशों को आए दिन आंख दिखाने वाला चीन अब लेजर लाइट से दूसरे देशों के जहाजों के क्रू मेंबर्स को परेशान करने से बाज नहीं आ रहा है। चीन के तटरक्षक जहाज ने विवादित दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस के एक तटरक्षक जहाज को ‘सैन्य-ग्रेड लेजर लाइट’ के साथ दो बार निशाना बनाया।

इससे फिलीपींस के जहाज के चालक दल के सदस्यों में से कुछ सदस्यों को कुछ समय के लिए कुछ भी दिखना बंद हो गया। यह जानकारी फिलीपींस के तटरक्षक ने सोमवार को दी और चीनी जहाज के इस कृत्य को मनीला के संप्रभु अधिकारों का उल्लंघन करार दिया। फिलीपींस तटरक्षक ने एक बयान में कहा कि फिलीपींस के कब्जे वाले दूसरे थॉमस शोल के पास छह फरवरी को फिलीपीन तटरक्षक के बीआरपी मलपास्कुआ गश्ती जहाज को रोकने के लिए चीनी तटरक्षक जहाज खतरनाक तरीके से उससे लगभग 150 गज की दूरी पर आ गया था। 

फिलीपींस ने अकेले 2022 में विवादित जलक्षेत्र में चीन की आक्रामक कार्रवाइयों के खिलाफ लगभग 200 राजनयिक विरोध दर्ज कराए हैं। फिलीपींस तटरक्षक के प्रवक्ता कमोडोर अर्मांड बालिलो ने बताया कि हालांकि चीनी तटरक्षक बल ने फिलीपीन के तटरक्षक जहाजों को विवादित जलक्षेत्र में रोकने की कोशिश पहले भी की है, लेकिन यह पहली बार था जब उसने उसके खिलाफ लेजर लाइट का इस्तेमाल किया और फिलीपींस तटरक्षक कर्मियों को शारीरिक पीड़ा पहुंचाई। मनीला स्थित चीनी दूतावास की ओर से इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। 

Also Read:

हत्या की आशंका से छिपे पुतिन, हर ओर कार्यक्रमों में घूम रहे प्लास्टिक सर्जरी वाले हमशक्ल, पूर्व अधिकारी का दावा

तुर्की में भूकंप से दोस्त बन गए दो दुश्मन देश, कभी थे जंग की कगार पर, जानिए इनके संबंधों ताना-बाना

दक्षिण चीन सागर में 'ड्रैगन' की फिर दादागिरी, लेजर लाइट से फिलीपींस के चालक दल को किया परेशान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement