Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

यूक्रेन युद्ध में पहली बार रूस ने खुलकर मांगी किसी दूसरे देश से मदद, पुतिन ने इस दबंग लीडर को लिखा पत्र

रूस-यूक्रेन युद्ध में पहली बार पुतिन ने उत्तर कोरिया से खुलकर मदद मांगी है। पुतिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को पत्र लिखकर मिसाइल, बम और गोला-बारूद समेत अन्य युद्धक हथियार मांगा है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अभी कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया के मिसाइल भंडारों का दौरा किया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 31, 2023 6:19 IST
रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन।- India TV Hindi
Image Source : AP रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पहली बार यूक्रेन युद्ध के लिए किसी देश की मदद मांगी है। अमेरिका के खुफिया विभाग के दावे के अनुसार पुतिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को पत्र लिखकर मिसाइल, बम, गोला-बारूद और अन्य युद्धक सामग्री की मदद करने को कहा है। अभी तक रूस ने किसी भी देश से इस तरह खुलकर मदद का आह्वान नहीं किया था। इससे पश्चिम देश यह भी अंदाजा लगा रहे हैं कि रूस के पास गोला-बारूद और हथियारों का जखीरा अब कम पड़ने लगा है। व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि उसके पास ताजा खुफिया जानकारी है जिससे पता चलता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पत्रों की अदला-बदली की है क्योंकि रूस, यूक्रेन युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से युद्ध सामग्री की मांग कर रहा है।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी द्वारा दी गई इस ताजा जानकारी से कुछ सप्ताह पहले ही व्हाइट हाउस ने दावा किया था कि रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने हाल में प्योंगयांग की यात्रा के दौरान उत्तर कोरियाई अधिकारियों से यूक्रेन युद्ध के लिए मॉस्को को युद्ध संबंधी साजो-सामान की बिक्री बढ़ाने के लिए कहा था। किर्बी ने कहा कि रूस अपने रक्षा आधार को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद और अन्य बुनियादी युद्ध सामग्री की तलाश कर रहा है।

उत्तर कोरिया और ईरान पर निर्भर हुआ रूस

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी  ने कहा कि हथियारों की बिक्री के संबंध में रूस और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत आगे बढ़ रही है। किर्बी ने कहा कि शोइगु की यात्रा के बाद पुतिन और किम जोंग के बीच पत्रों का अदान-प्रदान हुआ है। हालांकि, उन्होंने इस संबंध में अमेरिका को खुफिया जानकारी मिलने के बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया। बाइडन प्रशासन ने बार-बार यह दावा किया है कि रूस यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ने के वास्ते आवश्यक हथियारों के लिए उत्तर कोरिया और ईरान पर निर्भर हो गया है। उत्तर कोरिया और ईरान अपने परमाणु कार्यक्रमों और मानवाधिकार रिकॉर्ड के चलते अंतरराष्ट्रीय मंच पर काफी हद तक अलग-थलग हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

भारत और अमेरिका की नौसेनाओं ने समुद्र में मचाई हलचल, पानी में पैदा हुए जलजले से दहशत में आया चीन

अमेरिका और उत्तर कोरिया आए आमने-सामने, US के बमवर्षक उड़ाने पर किम जोंग ने दाग दी बैलिस्टिक मिसाइल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement