Sunday, May 12, 2024
Advertisement

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने हिंदी में किया ट्वीट, कहा- "भारत-फ्रांस 25 साल की रणनीतिक साझेदारी और दोस्ती का मना रहे जश्न"

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी को गले लगाते एक तस्वीर ट्वीट किया है। यह सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है। हिंदी में मैक्रों ने लिखा कि "भारत-फ्रांस 25 साल की रणनीतिक साझेदारी और दोस्ती का जश्न" मना रहे हैं। भारत और फ्रांस की दोस्ती बेहद पुरानी है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 14, 2023 11:37 IST
पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गले मिलतेहुए- India TV Hindi
Image Source : TWIITER पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गले मिलतेहुए

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाने वाली तस्वीर के साथ हिंदी में ट्वीट किया है। पेरिस में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए मैक्रों ने हिंदी में लिखा, "भारत और फ्रांस 25 साल की रणनीतिक साझेदारी एवं विश्वास और दोस्ती के सदैव से मजबूत बंधन का जश्न मना रहे हैं। प्रिय नरेंद्र मोदी का पेरिस में स्वागत है।" इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से भी नवाजा। प्रधानमंत्री मोदी के दो दिवसीय यात्रा पर पेरिस पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। आज हो रहे फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर पीएम मोदी बतौर चीफ गेस्ट शामिल होने पहुंचे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत में बृहस्पतिवार को अपनी फ्रांसीसी समकक्ष एलिजाबेथ बोर्न और सीनेट अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर के साथ "सार्थक" बैठकें कीं। इस दौरान उन्होंने यूरोपीय देश के साथ भारत की दीर्घकालिक और समय पर खरी उतरी रणनीतिक साझेदारी को नयी गति प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा की। इससे पहले, आज यहां पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का हवाई अड्डे पर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री बोर्न ने स्वागत किया। मोदी के आगमन पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया और ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने आर्थिक और व्यापार, ऊर्जा, पर्यावरण, शिक्षा, रेलवे, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और लोगों से लोगों के संपर्क जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

भारत-फ्रांस ने बहुआयामी सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा

दोनों पक्षों ने भारत और फ्रांस के बीच बहु-आयामी सहयोग को और आगे बढ़ाने की अपनी इच्छा दोहराई।" प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, अपनी पहली बैठक में, मोदी ने सीनेट अध्यक्ष लार्चर के साथ "सार्थक बैठक" की और दोनों नेताओं ने पारस्परिक हित के कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया तथा कई क्षेत्रों में भारत-फ्रांस सहयोग को गहरा करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर से मिलकर खुशी हुई। विभिन्न क्षेत्रों में भारत-फ्रांस सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर सार्थक वार्ता की।’’ इसके बाद, मोदी ने प्रधानमंत्री बोर्न से मुलाकात की तथा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस में प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न के साथ सार्थक वार्ता की। नेताओं ने भारत-फ्रांस साझेदारी के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और साथ ही दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के कदमों पर भी चर्चा की।

भारतीय सेना के राफेल भी ले रहे बैस्टिल डे परेड में हिस्सा

 पीएम मोदी ने कहा कि गहरे विश्वास और संकल्प में निहित हमारे दोनों देशों के बीच रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु, नीली अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों के बीच मेल-मिलाप सहित विभिन्न क्षेत्रों में करीबी सहयोग हो रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’’ मोदी ने कहा कि 2022 की उनकी पिछली फ्रांस यात्रा के बाद से उन्हें राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने के कई अवसर मिले हैं और हाल ही में मई 2023 में जी-7 शिखर वार्ता के दौरान जापान के हिरोशिमा में भी उनसे मुलाकात हुई थी। बैस्टिल दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए भारतीय सेना के तीनों अंगों की 269 सदस्यीय टुकड़ी यहां पहुंची है। इसमें फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायुसेना के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी हिस्सा लेंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

अमेरिका की संसद ने प्रस्ताव पारित कर "अरुणाचल प्रदेश" को बताया भारत का अभिन्न अंग, चीन को पड़ा तमाचा

पीएम मोदी को मिला फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान "ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर", जानें इसे पाने की शर्तें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement