Friday, April 19, 2024
Advertisement

रूसी हथियारों पर भारत की निर्भरता से बौखलाया जर्मनी, दौरे से पहले रक्षामंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने कही ये बात

भारत और रूस की गहरी दोस्ती से जर्मनी भी परेशान है। बता दें कि भारत रूस से ही हथियारों की सबसे बड़ी खरीदारी करता है। मगर जर्मनी चाहता है कि हथियारों के लिए भारत रूस पर इनता अधिक निर्भर नहीं रहे। इसे जर्मनी अपने हित में नहीं मानता।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 05, 2023 23:24 IST
बोरिस पिस्टोरियस, जर्मनी के रक्षा मंत्री- India TV Hindi
Image Source : FILE बोरिस पिस्टोरियस, जर्मनी के रक्षा मंत्री

भारत और रूस की दोस्ती से जर्मनी भी बौखला गया है। अपने दिल्ली दौरे से पहले जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने सोमवार को कहा कि भारत का रूसी हथियारों पर निर्भर रहना जर्मनी के हित में नहीं है। चार दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे पिस्टोरियस मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ व्यापक वार्ता करने वाले हैं और चर्चा का फोकस द्विपक्षीय रक्षा औद्योगिक सहयोग के विस्तार पर होने की संभावना है। अनुमान है कि लगभग 43,000 करोड़ रुपये की लागत से छह विध्वंसक पारंपरिक पनडुब्बियों की खरीद की भारत की योजना वार्ता में शामिल होगी, क्योंकि अनुबंध के दावेदारों में से एक जर्मनी की कंपनी थाइसेनक्रुप मरीन सिस्टम्स (टीकेएमएस) है।

रूसी हथियारों पर भारत की निर्भरता के संबंध में एक सवाल पर पिस्टोरियस ने जर्मन सरकार के स्वामित्व वाले प्रसारक ‘डीडब्ल्यू’ से कहा, ‘‘यह जर्मनी पर निर्भर नहीं है कि हम इसे बदल दें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह ऐसा मुद्दा है जिसे हमें अन्य साझेदारों के साथ संयुक्त रूप से हल करना है। लेकिन निश्चित रूप से लंबे समय में हमारा कोई हित नहीं हो सकता है कि भारत हथियारों या अन्य सामग्री की आपूर्ति के लिए रूस पर इतना निर्भर रहे।’’ पिस्टोरियस सिंगापुर और इंडोनेशिया का दौरा करने के बाद भारत आ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं एक संकेत देना चाहता हूं कि हम अपने भागीदारों इंडोनेशिया, भारत जैसे विश्वसनीय भागीदारों का सहयोग करने को तैयार हैं।

भारत जर्मनी से खरीदेगा 43000 करोड़ की पनडुब्बियां

पिस्टोरियस ने कहा, ‘‘उदाहरण के लिए, इसमें पनडुब्बियों की आपूर्ति की संभावना भी शामिल है।’’ सिंह-पिस्टोरियस बैठक के एजेंडे से अवगत सूत्रों ने कहा कि चर्चा में पनडुब्बी से संबंधित परियोजना पर चर्चा होनी तय है। जून 2021 में, रक्षा मंत्रालय ने लगभग 43,000 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय नौसेना के लिए छह पारंपरिक पनडुब्बियों को घरेलू स्तर पर बनाने की मेगा परियोजना को मंजूरी दी थी। जर्मनी के रक्षा मंत्री पांच जून से चार दिवसीय भारत यात्रा पर हैं।

यह भी पढ़ें

पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए पेश की उम्मीदवारी, ट्रंप की चुनौती और बढ़ी

NSA अजीत डोभाल और ऑस्टिन का ऐलान, भारत का बड़ा रक्षा साझेदार बनेगा अमेरिका; जल-थल से नभ तक दिखेगी जुगलबंदी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement