Saturday, May 25, 2024
Advertisement

ईरान के हमले का ऐसा जवाब देने जा रहा इजरायल कि पीढ़ियां रखेंगी याद, ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने भी किया दावा

ईरान के हमले का जवाब देने के लिए इजरायल जबरदस्त पलटवार की तैयारी कर रहा है। इजरायल अपने ऊपर हुए हमले के प्रतिशोध में ईरान पर ऐतिहासिक और भीषण हमला करने का प्लान बना रहा है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने भी इजरायल के प्लान का उल्लेख किया है। हालांकि उन्होंने संयम बरतने की भी अपील की है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 17, 2024 20:00 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री।- India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री।

यरूशलम: ईरान के हमले का इजरायल भी ऐतिहासिक जवाब देगा। इजरायल ईरान द्वारा किए गए हमले का ऐसा जवाब देने की तैयारी कर रहा है कि पीढ़ियां याद रखेंगी। अभी बीते हफ्ते ईरान ने इजरायल पर 300 से अधिक मिसाइलों और ड्रोन से घातक हमला किया था। यह बात अलग है कि इजरायल ने उनमें से 99 फीसदी मिसाइलों और ड्रोनों को नुकसान पहुंचाने से पहले ही हवा में ही मारकर गिरा दिया था।मगर इसके बावजूद इजरायल अब ईरान से भीषण बदला लेने की तैयारी कर रहा है। ऐसा बदला जिससे ईरान में हाहाकार मच सकता है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने भी बुधवार को कहा है कि इजरायल ईरान से हमले का बदला ले सकता है। 

ब्रिटिश मंत्री ने कहा कि सप्ताहांत में ईरान द्वारा किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले के जवाब में इजरायल "कार्रवाई करने का निर्णय ले रहा है"। इस बीच, ईरान ने चेतावनी दी कि उसके क्षेत्र में किसी छोटे से हमले का भी कठोर जवाब दिया जाएगा। इजरायल ने ईरान के अभूतपूर्व हमले का जवाब देने का संकल्प लिया है, लेकिन इस बारे में कुछ नहीं कहा है कि कार्रवाई कब और कैसे की जाएगी। गाजा में जारी युद्ध के चलते महीनों की अशांति के बाद नए घटनाक्रम से क्षेत्र में और अधिक अशांति की आशंका उत्पन्न हो गई है। ईरान के हमले को नाकाम करने में मदद करने वाले इजरायल के सबसे करीबी सहयोगी अमेरिका और ब्रिटेन हालात और खराब न होने देने की कोशिश कर रहे हैं।

ईरान के राष्ट्रपति ने कहा फिर करेंगे जवाबी कार्रवाई

इजरायल द्वारा जवाबी हमले की आशंका के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने वार्षिक सैन्य परेड को संबोधित करते हुए इजरायल को किसी भी जवाबी कार्रवाई को लेकर चेतावनी दी। संभवत: इजरायल की जवाबी कार्रवाई के डर से इस सैन्य परेड का टेलीविजन पर प्रसारण नहीं किया गया। ईरान की आधिकारिक इरना समाचार एजेंसी ने रईसी के हवाले से कहा कि शनिवार का हमला एक सीमित हमला था, और अगर ईरान बड़ा हमला करना चाहता तो इजरायल में कुछ भी नहीं बचता।

कैमरन और जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक दोनों बुधवार को शीर्ष अधिकारियों से मिलने के लिए इजरायल में हैं। इजरायल के सबसे करीबी सहयोगियों में शामिल ब्रिटेन और जर्मनी ने संयम बरतने का आग्रह किया है। कैमरन ने कहा कि यह स्पष्ट है कि इजरायल ईरान के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय ले रहा है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह इसे इस तरह अंजाम देगा जो सख्त भी हो और इससे ज्यादा संघर्ष भी न बढ़े। (एपी)

यह भी पढ़ें

यूक्रेन की राजधानी कीव से 150 किलोमीटर दूर चेर्निहाइव में रूस ने बरसाई मिसाइलें, 13 लोगों की मौत और 18 घायल

UAE के अलावा ओमान से पाकिस्तान तक बारिश और बाढ़ का तांडव, 82 लोगों की मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement