Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रूस से जंग के बीच यूक्रेन के विदेशमंत्री कुलेबा से मिले जयशंकर, जानिए किन अहम मुद्दों पर हुई बातचीत?

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने बुधवार को अपने यूक्रेन के समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तौर-तरीकों पर “उपयोगी” बातचीत की और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 03, 2024 20:57 IST
 यूक्रेन के विदेशमंत्री कुलेबा से मिले जयशंकर- India TV Hindi
Image Source : PTI यूक्रेन के विदेशमंत्री कुलेबा से मिले जयशंकर

Russia India Foreign Minister: रूस और यूक्रेन के बीच जोरदार जंग नए साल में भी खत्म नहीं हुई है। इस जंग के बीच भारत और यूक्रेन के विदेशमंत्रियों के बीच अहम बातचीत हुई है। भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर और यूक्रेन के विदेश मंत्री कुलेबा के बीच चर्चा कई अहम मुद्दों पर हुई है।

जानकारी के अनुसार विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने बुधवार को अपने यूक्रेन के समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तौर-तरीकों पर “उपयोगी” बातचीत की और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। जयशंकर के हाल ही में रूस के पांच दिवसीय दौरे के कुछ दिन बाद दोनों नेताओं की बीच फोन पर यह बातचीत हुई। 

आपसी संबंधों को मिलेगी नई दिशा: जयशंकर

विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया एप ‘एक्स’ पर कहा, “यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ आज एक उपयोगी बातचीत। आने वाले वर्ष में हमारे द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया।” वहीं, कुलेबा ने कहा कि उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष को “शांति के फॉर्मूले” और नेताओं के “वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन” के लिए यूक्रेन की योजना से अवगत कराया। 

जानिए क्या बातचीत हुइ दोनों विदेश मंत्रियों में?

उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “मैंने अपने समकक्ष को रूस के आतंक में हाल ही में हुए इजाफे और बड़े पैमाने पर हवाई हमलों के बारे में सूचित किया, जिससे नागरिकों को पीड़ा हुई और जानमाल का नुकसान हुआ।” उन्होंने कहा, “हमने शांति फॉर्मूले पर आगे के सहयोग पर चर्चा की। इस संबंध में, मैंने अपने समकक्ष को नेताओं के वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन के लिए यूक्रेन के दृष्टिकोण के बारे में सूचित किया।” 

2018 के बाद पहली बैठक के लिए बनी सहमति

कुलेबा ने कहा, “हम निकट भविष्य में 2018 के बाद से भारत-यूक्रेन अंतर-सरकारी आयोग की पहली बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए।” यूक्रेनी विदेश मंत्री ने आगे कहा, “हमारे द्विपक्षीय संबंधों के इस प्राथमिक तंत्र का कायाकल्प हमें व्यापक तरीके से संयुक्त रूप से आगे बढ़ने की अनुमति देगा।”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement