Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रूस की क्रूज मिसाइलों के जबरदस्त हमले से फिर थर्राया कीव, धू-धू कर जलने लगीं इमारतें

रूस के भीषण मिसाइल हमलों से फिर यूक्रेन की राजधानी कीव थर्रा उठी है। अभी बुधवार को भी रूस ने कीव पर भीषण मिसाइल हमला किया था। हालांकि कीव ने ज्यादातर रूसी मिसाइलों को नाकाम कर देना का दावा किया था। इस क्रम में कीव में बृहस्पतिवार को तड़के रूसी धमाकों की तेज आवाज सुनाई दी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 18, 2023 12:46 IST
हमले की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP हमले की प्रतीकात्मक फोटो

रूस के भीषण मिसाइल हमलों से फिर यूक्रेन की राजधानी कीव थर्रा उठी है। अभी बुधवार को भी रूस ने कीव पर भीषण मिसाइल हमला किया था। हालांकि कीव ने ज्यादातर रूसी मिसाइलों को नाकाम कर देना का दावा किया था। इस क्रम में कीव में बृहस्पतिवार को तड़के रूसी धमाकों की तेज आवाज सुनाई दी। शहर के सैन्य प्रशासन ने बताया कि विस्फोट के बाद गिरे मलबे से एक गैर-आवासीय इमारत में आग लग गई। प्रशासन ने कहा कि रूस द्वारा किए गए हमलों से हुआ नुकसान अभी स्पष्ट नहीं है, न ही हताहतों की संख्या के बारे में तत्काल कोई जानकारी मिल सकी है। मगर आसपास के वाहनों और भवनों में आग लग गई।

रूस ने इस महीने नौवीं बार यूक्रेनी राजधानी को निशाना बनाया है। कैस्पियन क्षेत्र के रणनीतिक बमवर्षकों ने संभवतः क्रूज मिसाइलों से इन हमलों को अंजाम दिया। हमलों के बाद रूस के टोही विमानों ने यूक्रेनी राजधानी के ऊपर उड़ान भी भरी। कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेर्ही पोपको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक, हमलों के बाद दुश्मन की सभी मिसाइलों को नष्ट कर दिया गया। पोपको ने बताया कि धमाकों के बाद मलबा दो जिलों में गिरा और एक गैराज परिसर में आग लग गई, जिस पर जल्द काबू पा लिया गया।

कीव कर रहा रूसी हमलों को नाकाम

इस दौरान यूक्रेन को पश्चिमी देशों से उन्नत किस्म के हथियार मिले हैं। इससे यूक्रेन को रूसी हमलों से अपनी रक्षा करने में काफी हद तक कामयाबी मिल रही है। यूक्रेन ने कहा कि धमाकों में हताहत लोगों की संख्या के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी देशों द्वारा उपलब्ध कराए गए अत्याधुनिक हथियारों से और मजबूत हुई यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने इस हफ्ते की शुरुआत में रूस की ओर से कीव पर बड़े पैमाने पर किए गए हवाई हमलों को नाकाम करते हुए उसकी सभी मिसाइलों को मार गिराया था। यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इनहात ने कहा कि बृहस्पतिवार को किए गए हमलों के लिए संभवत: सोवियत काल में निर्मित एक्स-101 और एक्स-55 क्रूज मिसाइलों का उपयोग किया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement