Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Liz Truss News: लिज ट्रस सिर्फ 44 दिन रह पाईं ब्रिटेन की पीएम, इस्तीफा देते ही तोड़ डाला 195 साल पुराना एक अनोखा रिकॉर्ड

Liz Truss News: लिज ट्रस ब्रिटिश प्रधानमंत्री रहीं और हाल ही में उन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। इस्तीफा देते ही उन्होंने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला। वे सबसे कम दिनों तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं। उनका पीएम का कार्यकाल मात्र 44 दिनों तक ही रहा। पीएम पद के लिए 55 दिनों तक मशक्कत चलीं थी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 15, 2022 15:32 IST
Liz Truss- India TV Hindi
Image Source : FILE Liz Truss

Highlights

  • जॉर्ज कैनिंग 119 दिनों तक ही प्रधानमंत्री रह पाए थे
  • 5 सितंबर को ऋषि सुनक को हराकर कंजर्वेटिव पार्टी की नेता चुनी गई थीं
  • बोरिस जॉनसन ने पीएम की कुर्सी के लिए कोशिशें तेज की

Liz Truss News:  ब्रिटेन की पीएम रही लिज ट्रस मात्र 44 दिन तक प्रधानमंत्री पद की कुर्सी पर रहीं। इसके बाद उन्हें आखिरकार इस्तीफा देना पड़ा। खास बात यह है कि उन्होंने इस्तीफा देते ही एक अनचाहा रिकॉर्ड बना डाला है। ब्रिटेन की राजनीति के लंबे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब वे मात्र 44 दिनों तक ही प्रधानमंत्री के पद पर रह पाईं। इससे पहले करीब 195 साल पहले 1827 में ऐसा मौका आया था तब ब्रिटेन के पूर्व पीएम जॉर्ज कैनिंग 119 दिनों तक ही प्रधानमंत्री रह पाए थे। इसके बाद उनका निधन हो गया था। सबसे अधिक समय तक सर राबर्ट वालपोल पीएम रहे। वे सबसे अधिक अवधि यानी 20 वर्ष 314 दिन तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे।

ब्रिटेन में आर्थिक संकट और सियासी उथल पुथल के बीच लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। वे सिर्फ 44 दिन तक ब्रिटेन की पीएम रहीं। खास बात ये है कि पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए 55 दिन तक रेस चली थी, इसके बाद लिज ट्रस पीएम बनी थीं। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मात दी थी। इसी के साथ लिज ट्रस के नाम सबसे कम दिन ब्रिटेन की पीएम रहने का रिकॉर्ड बन गया।

लिज ट्रस के पीएम बनने के बाद ही महारानी का हुआ निधन

लिज ट्रस 5 सितंबर को ऋषि सुनक को हराकर कंजर्वेटिव पार्टी की नेता चुनी गई थीं। उन्हें 6 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने पीएम पद की शपथ दिलाई थी, लेकिन 8 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया। इसके बाद ब्रिटेन में 10 दिन का राजकीय शोक का ऐलान कर दिया गया था। इसके चलते लिज ट्रस की सरकार समेत पूरा प्रशासन शाही परिवार की सेवा में जुट गया।

लिज ट्रस ने क्यों दिया इस्तीफा? 

लिज ट्रस ने चुनाव प्रचार के दौरान टैक्स में कटौती समेत कई बड़े बड़े वादे किए थे। मौजूदा समय में ब्रिटेन महंगाई और आर्थिक संकट से जूझ रहा है। ऐसे में ब्रिटेन की जनता को ट्रस से काफी आस भी थीं। पीएम बनने के बाद  उन्होंने संसद में मिनी-बजट पेश प्रस्तुत किया था। इस बजट में उन्होंने टैक्स कटौती समेत कई बड़े कदम उठाए थे। लेकिन इसके बाद ब्रिटेन में मंदी जैसे हालात पैदा होने लगे। सरकार ने फैसलों को वापस लिया। लेकिन अपनी ही पार्टी में वे घिर गईं। उनकी पार्टी ने अविश्वास प्रस्ताव लाने का निर्णय लिया था।

अब आगे क्या होगा?

लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ने पीएम की कुर्सी हासिल करने के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं। जॉनसन ने तीन माह पहले ही इस्तीफा दिया था। उन्होंने भी दबाव में पद छोड़ा था। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने ऋषि सुनक पर धोखा करने आरोप भी लगाया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement