Friday, May 03, 2024
Advertisement

नाटो के रक्षा मंत्रियों की बैठक, रूस से जंग के लिए जेलेंस्की ने की यह अपील

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की नाटो देशों के संगठन से और मदद चाहते हैं। नाटो देशों सहित दुनियाभर के 50 से अधिक देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में जेलेंस्की भी शामिल हुए।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 11, 2023 18:58 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की।- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की।

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस लड़ाई को लंबा समय हो गया है। इसी बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने नाटो देशों के रक्षा मंत्रियों से अपील की है कि रूस से लड़ाई के लिए वे सभी मिलकर यूक्रेन की मदद करें। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की पहली बार बुधवार को अधिक सैन्य सहायता की व्यक्तिगत वकालत के लिए दुनियाभर के 50 से अधिक देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए। अमेरिका में यूक्रेन के प्रति राजनीतिक समर्थन में आई कमी और हमास के साथ युद्ध में इजरायल को मजबूती देने के लिए सहयोगियों पर हथियार भेजने के लिए नये दबाव के बीच जेलेंस्की ने इस बैठक में हिस्सा लिया। उनकी उपस्थिति ने रूसी आक्रमण के खिलाफ युद्ध में कीव के प्रति अंतरराष्ट्रीय समर्थन में आई दरार के प्रति बढ़ती चिंताओं को रेखांकित किया।

जेलेंस्की ने बैठक में कही ये बात

जेलेंस्की ने बैठक में कहा, ‘अगला सोमवार रूसी आक्रमण के खिलाफ हमारे प्रतिरोध का 600वां दिन होगा। और आज कोई यह निश्चित रूप से नहीं कह सकता कि अभी कितने दिन तक हमें अपनी आजादी और अपनी पहचान की रक्षा करनी होगी।’ उन्होंने बैठक की शुरुआत करते हुए कहा, ‘हम कई चीजें पहले ही कह सकते हैं जो मेरी नजर में महत्वपूर्ण हैं। पहली बात कि पुतिन यूक्रेन को हासिल नहीं कर पाएंगे। दूसरी बात, रूस हथियारों की नई होड़ को नहीं सह सकता और तीसरी बात यह कि लोकतंत्र यह जंग जीत सकता है।’

खराब मौसम आने से पहले यह काम करना होगा, बोले जेलेंस्की 

अमेरिका द्वारा आयोजित ‘यूक्रेन रक्षा संपर्क समूह’ की बैठक तब हो रही है जब यूक्रेन अपने सैनिकों को खराब मौसम आने से पहले रूसी सेना से जमीन हासिल करने में मदद करने के लिए और अधिक हथियारों की मांग कर रहा है। लेकिन अमेरिकी संसद (कांग्रेस) में राजनीतिक गहमागहमी ने यूक्रेन के लिए नए वित्त पोषण की मंजूरी को रोक दिया। इसके अलावा कुछ अमेरिकी सांसदों के बीच खर्च में किसी भी तरह की वृद्धि को लेकर विरोध बढ़ रहा है।

क्या है यूक्रेन की जरूरत, जेलेंस्की ने बताया

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के मुख्यालय में जेलेंस्की ने इजराइल युद्ध का संज्ञान लेते हुए कहा कि यूक्रेनी इस तरह की त्रासदी को समझते हैं, लेकिन उन्होंने वायु रक्षा प्रणाली और लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल से जुड़ी यूक्रेन की मौजूदा जरूरतों का ब्योरा दिया ताकि रूस को यूक्रेन से बाहर किया जा सके। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अपने साथ ब्रसेल्स की यात्रा कर रहे संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन के लिए समर्थन निरंतर जारी है। उन्होंने कहा कि कई सहयोगी देश घोषणा करेंगे कि वे कीव को अतिरिक्त हथियार और अन्य सहायता भेज रहे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement