Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मेडिसिन क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार का हुआ ऐलान, इन दो वैज्ञानिकों को किया जाएगा सम्मानित

नोबेल पुरस्कार पिछले एक साल में मानवता के लिए भलाई का काम करने वाले लोगों को दिया जाता है। पहला नोबेल पुरस्कार 10 दिसंबर 1901 को दिया गया था। सबसे पहला नोबेल पुरुस्कार विल्हेम रॉन्टगन को एक्स-रे की खोज के लिए मिला था।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 02, 2023 16:09 IST
मेडिसिन क्षेत्र के...- India TV Hindi
Image Source : ANI मेडिसिन क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार का हुआ ऐलान

Nobel Prize: इस साल दिए जाने वाले नोबेल पुरुस्कारों विजेताओं के नामों का ऐलान शुरू हो गया है। फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2023 का नोबेल पुरस्कार कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को दिया गया है। इन दोनों को न्यूक्लियोसाइड आधारित संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए सम्मानित किया गया है। उनकी खोजों ने कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी एमआरएनए टीकों के विकास को सक्षम बनाया है।

बता दें कि नोबेल पुरस्कार पिछले एक साल में मानवता के लिए भलाई का काम करने वाले लोगों को दिया जाता है। शुरुआत में यह पुरस्कार केवल फिजिक्स, केमिस्ट्री, साइकॉलजी, मेडिसिन, साहित्य और शांति के क्षेत्र में दिया जाता था, लेकिन साल 1968 में इसमें सातवां पुरस्कार जोड़ा गया, जीकी अर्थशास्त्र के क्षेत्र में था। नोबेल पुरस्कार की शुरुआत स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल ने की थी। अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा फिजिक्स, केमिस्ट्री, साइकॉलजी, मेडिसिन, साहित्य और शांति के पुरस्कारों के लिए दे दिया। नोबेल एक स्वीडिश केमिस्ट, इंजीनियर और उद्योगपति थे जो डायनामाइट के आविष्कार के लिए प्रसिद्ध हैं।

पुरस्कार के अलावा विजेताओं को क्या मिलता है?

प्रत्येक क्षेत्र के नोबेल के तहत विजेताओं को एक स्वर्ण पदक और एक प्रमाणपत्र के साथ एक करोड़ क्रोनोर (लगभग नौ लाख डॉलर) की पुरस्कार राशि दी जाती है। विजेताओं का सम्मान हर साल 10 दिसंबर को किया जाता है। 1896 में 10 दिसंबर की तारीख को ही एल्फ्रेड नोबेल का निधन हुआ था। 1901 से 2021 तक अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 609 बार नोबेल पुरस्कार दिए जा चुके हैं।

नोबेल के लिए चयन कौन करता है?

दुनियाभर में हजारों लोग नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन जमा करने के पात्र हैं। इनमें विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर, कानूनविद, पूर्व नोबेल पुरस्कार विजेता और खुद नोबेल समिति के सदस्य शामिल हैं। हालांकि, नामांकन को 50 वर्षों तक गुप्त रखा जाता है, लेकिन जो लोग उन्हें जमा करते हैं, वे कभी-कभी सार्वजनिक रूप से अपनी सिफारिशों की घोषणा करते हैं, खासकर नोबेल शांति पुरस्कार के संबंध में।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement