Sunday, June 16, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरियाई सेना ने किया दावा

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल की लांचिंग से अपने पड़ोसी दक्षिण कोरिया की नींद हराम कर दी है। इससे पहले किम जोंग उन अपने इसी अंदाज में तरह-तरह के मिसाइल परीक्षण करते रहते हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 17, 2024 13:20 IST
उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल।

सियोलः उत्तर कोरिया ने एक बार फिर अपने पूर्वी समुद्री तट की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह दावा दक्षिण कोरिया की सेना ने शुक्रवार को किया है। हालांकि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ की ओर से बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेप या प्रक्षेपवक्र को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं दी जा सकी। बता दें कि उत्तर कोरिया ने पिछले हाल के महीनों में विभिन्न मारक क्षमताओं वाली बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों के साथ ही साथ रणनीति रॉकेट भी हाल के दिनों में लांच किए हैं। जिसे उन्होंने अपनी रक्षा क्षमता को अपग्रेड करने का एक हिस्सा बताया है। 

इस बार फिर आज सुबह उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल लांच की। इसके बाद उत्तर कोरिया के शक्तिशाली नेता किम जोंग उन की बहन ने कहा कि रणनीतिक रॉकेट दक्षिण कोरियाई की आक्रामता का जवाब देने के लिए है। हालांकि उन्होंने प्योंगपांग द्वारा हथियारों की बिक्री करने के आरोपों से इन्कार किया है। इस मिसाइल की लांचिंग ऐसे वक्त में हुई है, जब रूसी राष्ट्रपति पुतिन चीन के पूर्वोत्तर शहर हार्बिन के दौरे पर हैं।

युद्ध की तैयारी में जुटे हैं किम जोंग

ऐसा पहली बार नहीं है, जब उत्तर कोरिया इस तरह से ताबड़तोड़ मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। इससे पहले भी किम जोंग लगातार इस तरह की मिसाइलें और रॉकेट दागते रहे हैं। किम जोंग उन पिछले कई महीने से अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार कर रहे हैं। कई बार उन्होंने सेना को युद्ध की तैयारी का निर्देश भा जारी किया था। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया अमेरिका के मुकाबले से लिए अपने को लगातार हथियारों से अपग्रेड कर रहा है।  (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

चीन गए रूसी राष्ट्रपति के सामने जिनपिंग ने रख दिया यूक्रेन युद्ध खत्म करने का प्रस्ताव, फिर पुतिन ने कही ये बात

भारत में मिलने को बेताब हुआ PoK, पाकिस्तान बेचैन; पीएम शहबाज शरीफ ने लोगों को समझाने के लिए बनाई कमेटी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement