Friday, May 03, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने कर दिया सबसे खतरनाक सुपर लार्ज वारहेड क्रूज और विमानरोधी मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका तक जद में

उत्तर कोरिया ने तीसरे विश्व युद्ध के बढ़ते खतरों के बीच अपनी सैन्य क्षमताओं में लगातार इजाफा करना जारी रखा है। इस कड़ी में शनिवार को सुपर लार्ज वारहेड क्रूज मिसाइल और विमान रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण का दावा किया है। इसकी जद में अमेरिका तक आएंगे। इससे दुनिया में खलबली मच गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 20, 2024 11:01 IST
सुपर लॉर्ज वारहेड क्रूज मिसाइल और विमानरोधी मिसाइल का किया परीक्षण- India TV Hindi
Image Source : AP क्रूज मिसाइल वॉरहेड का उत्तर कोरिया ने किया परीक्षण।

सियोल: उत्तर कोरिया ने सुपर लॉर्ज वारहेड क्रूज मिसाइल और विमानरोधी मिसाइल का परीक्षण करके एक बार फिर दुनिया को चौंका दिया है। दुनिया पर मंडराते लगातार तीसरे विश्वयुद्ध के खतरे और रूस-यूक्रेन युद्ध व इजरायल-हमास और इजरायल-ईरान युद्ध के बीच उत्तर कोरिया का यह परीक्षण पूरी दुनिया को बड़ा संदेश देने वाला है। उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा कि उसने पश्चिमी तटीय क्षेत्र में एक ‘अत्यधिक बड़े’ क्रूज मिसाइल मुखास्त्र और एक विमान रोधी मिसाइल का परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन लगातार अपनी सैन्य और युद्धक क्षमताओं को बढ़ाते जा रहे हैं। खासकर अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया तेजी से अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ा रहा है और हाल में उसने कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने अपनी एक खबर में कहा कि शुक्रवार को ‘ह्वासल-1 रा-3’ रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए तैयार किए गए मुखास्त्र का ‘शक्ति परीक्षण’ किया गया साथ ही ‘प्योलजी-1-2’ विमान रोधी मिसाइल का परीक्षण किया गया। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार समिति ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ द्वारा जारी की गई तस्वीरों में लॉन्चर ट्रक से कम से कम दो मिसाइलें दागी जाती दिखाई दे रही हैं।

अमेरिका को लक्ष्य बनाने में सक्षम है मिसाइल

खबर में कहा गया कि शुक्रवार को किया परीक्षण देश की सैन्य विकास गतिविधियों का हिस्सा थे और इसका ‘‘आसपास के हालात’’ से कोई लेना देना नहीं है। कोरियाई प्रायद्वीप पर कुछ वर्षों में काफी तनाव है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन देश के हथियारों के जखीरे को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयार कर रहे हैं और उनका कहना है कि इस जखीरे में कुछ ऐसी मिसाइलें भी हैं जो अमेरिकी मुख्य भूमि और प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम हैं। उत्तर कोरिया की तैयारियों के बीच अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने अपने संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण का विस्तार किया है और अपनी बचाव रणनीतियों को तेज किया है। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement