Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

1150 करोड़ रुपए में बिकी पिकासो की मशहूर ​पेंटिंग, जानिए क्या खास है कृति में?

दुनिया के महान चित्रकार पिकासो की एक पेंटिंग हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा दाम में बिकी है। यह अब तक की उनकी दूसरी सबसे महंगी बिकने वाली पेंटिंग है। जानिए इस पेंटिंग में क्या खास है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 09, 2023 19:37 IST
पिकासो की मशहूर ​पेंटिंग- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पिकासो की मशहूर ​पेंटिंग

Picasso Painting News: पिकासो दुनिया की चित्रकारी जगत के इतिहास में सबसे महान चित्रकार हुए हैं। स्पेन के इस महान चित्रकार पाब्लो पिकासो की सबसे बेहतरीन कृतियों में से एक पेंटिंग करीब 14 करोड़ डॉलर यानी 139.3 मिलियन डॉलर में बिकी है। अमेरिकी ऑक्शन कंपनी सोथबी के मुताबिक यह पेंटिंग 1932 की मशहूर पेंटिंग 'वुमन विद अ वॉच' है। जानकारी के अनुसार यह पिकासो की किसी पेंटिंग के लिए चुकाई गई दूसरी सबसे ऊंची कीमत है। इस पेंटिंग में पिकासो की प्रेमिका को दिखाया गया है। वह फ्रांस की मॉडल थी, जिनका नाम 'मरी तेरेस वेल्टर' था। इस पेंटिंग में उनकी पिकासो ने उनकी प्रेमिका की खूबसूरती को दिखाया है।

नीलामी में लगी दूसरी सबसे अधिक बोली

यह पेंटिंग बुधवार रात न्यूयॉर्क में सोथबी द्वारा नीलामी में बेची गई है। इस पेंटिंग में बनी महिला स्पेनिश कलाकार के साथियों और संगीतकारों में से एक, फ्रांसीसी चित्रकार मैरी-थेरेसी वाल्टर हैं। सोथबी के अनुसार, ब्लॉक पर जाने से पहले इसकी कीमत 120 मिलियन डॉलर से अधिक थी। आधुनिक कला के प्रमुख जूलियन डावेस ने पिकासो की पेंटिंग को हर पैमाने पर उत्कृष्ट कहा। उन्होंने कहा कि सन् 1932 में बनाई गई पेंटिंग आनंदमय, भावुक त्याग से भरी हुई है।

1971 में हुआ था पिकासो का निधन

बता दें, वाल्टर को पिकासो का गोल्डन म्यूज माना जाता था। गुरुवार को क्रिस्टीज में उनकी एक और कृति की नीलामी चल रही थी। इसका नाम फेमे एंडोर्मी या स्लीपिंग वुमन था। बताया जा रहा है कि यह पेंटिंग 25 से 35 मिलियन डॉलर में बिकी है। वाल्टर की मुलाकात पिकासो से सन् 1927 में पेरिस में हुई थी। जब वॉल्टर 17 साल के थे, उस समय पिकासो ने रूसी-यूक्रेनी बैले डांसर ओल्गा खोखलोवा से शादी की थी। 1973 में 91 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था।

​मौत के 50 साल बाद भी पिकासो को मानती है दुनिया

उनकी मृत्यु के पचास साल बाद भी पिकासो आधुनिक दुनिया के सबसे प्रभावशाली कलाकारों में से एक बने हुए हैं। हालांकि, यौन उत्पीड़न और #MeToo आंदोलन के कारण उनकी प्रतिष्ठा धूमिल हो गई है। पश्चिमी मीडिया की कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पिकासो एक ही समय पर कई महिलाओं के साथ रिश्ते में थे। वे या तो उनका बेहद सम्मान करते थे या उन पर अत्याचार करते थे। उन्हें अपने बराबर नहीं समझते थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement