Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस ने नाबालिग को मारी गोली, हत्या के बाद जल उठा फ्रांस, राष्ट्रपति मैक्रों भी दुःखी

फ्रांस में 17 वर्षीय एक नाबालिग को पुलिस ने ट्रैफिक नियम तोड़ने के आरोप में गोली मार दी है। जिससे किशोर की मौत हो गई। इसे लेकर पूरे फ्रांस में हिंसा और आगजनी चल रही है। राष्ट्रपति मैक्रों ने नाबालिग को गोली मारने वाले पुलिस पर सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया है। उसे हिरासत में भी ले लिया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 29, 2023 16:09 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

फ्रांस में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस द्वारा नाबालिग की गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के बाद से बवाल मच गया है। नाबालिग की हत्या के विरोध में लोग सड़क पर उतर आए हैं। प्रदर्शनकारियों ने फ्रांस में दुकानों, बाजारों और सरकारी दफ्तरों व वाहनों में आग लगा दी है। पुलिस ने काफी संख्या में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया है, लेकिन हालात काबू होने का नाम नहीं ले रहे। जगह-जगह आगजनी और हिंसा से पेरिस पुलिस के हाथ-पांव फूल गए हैं। इस बीच राष्ट्रपति इम्मैनुअल मौक्रों को स्वयं आना पड़ा है। उन्होंने घटना पर भारी दुःख व्यक्त करते हुए दोषी पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया है। नाबालिग के साथ न्याय होने और पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई होने तक लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। प्रदर्शनकारियों को सड़क से अपने घर लौट जाने को कहा है। 

राष्ट्रपति मैक्रों ने घटना से आहत होकर संसद भवन में दो मिनट का मौन भी रखा। उन्होंने कहा कि इस घटना को किसी भी तर्क से जायज नहीं ठहराया जा सकता। नाबालिग की गोली मारकर हत्या कर देना बहुत दुखद और चौंकाने वाली घटना है। इसमें दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि रेड लाइट पर फ्रांस पुलिस ने 17 वर्षीय एक कार चालक को रोका था, लेकिन वह भाग रहा था। इसके बाद पुलिस ने खिड़की का शीशा नीचे उतरवाकर गोली मार दी। इसके बाद भी नाबालिग किशोर ने भागने का प्रयास किया, लेकिन गोली लगे होने की वजह से वह आगे जाकर किसी दीवार से टकरा गया। कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस दौरान नाबालिग की मौत हो गई।

हत्या के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने किया बवाल

फ्रांस में नाबालिग की हत्या की घटना आग की तरह फैली। इससे खफा लोग सड़कों पर आ गए। इसके बाद पूरा फ्रांस जल उठा है। जगह-जगह से आग और हिंसा की खबरें हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने आपातकालीन बैठक बुलाकर देश के पूरे हालात की जानकारी ली फ्रांस, राष्ट्रपति मैक्रों भी दुःखी हो गए। संसद भवन में मौन रखने के साथ दोषी पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया। अब बताया जा रहा है कि आरोपी पुलिस कर्मी बरखास्त कर दिया गया है।

मंगलवार को हुई नाबालिग की हत्या

बताया जा रहा है कि फ्रांस की राजधानी पेरिस में सब-अर्बन एरिया नेन्तेरे में पुलिस ने नाबालिग को रेडलाइट पर रुकने को कहा था, लेकिन वह नहीं रुका औ र भागने लगा। इसके बाद पुलिस ने उसे गोली मार दी, जिससे नाबालिग की मौत हो गई। लिहाजा प्रदर्शनकारियों ने दुकानों समेत पुलिस के वाहनों व दफ्तरों में आग लगा दी। घटना को मैक्रों ने सुरक्षा और शांति के मद्देनर जगह-जगह पुलिस की तैनाती कर दी है। ताकि बेकाबू हुए हालात को काबू में लाया जा सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement