Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बड़ा हमला करने वाले हैं राष्ट्रपति पुतिन? रूस ने नाटो सीमा के पास तैनात किए 16 बॉम्बर्स

रूस ने नाटो देशों की सीमा के करीब अपने बॉम्बर्स की तैनाती कर दी है। रूस इन दिनों लगातार हमलावर है, खासकर क्रेमलिन पर ड्रोन हमले के बाद।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 15, 2023 17:13 IST
बड़ा हमला करने वाले हैं राष्ट्रपति पुतिन? रूस ने नाटो सीमा के पास तैनात किए 16 बॉम्बर्स- India TV Hindi
Image Source : FILE बड़ा हमला करने वाले हैं राष्ट्रपति पुतिन? रूस ने नाटो सीमा के पास तैनात किए 16 बॉम्बर्स

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कुछ बड़ा प्लान कर रहे हैं। रूस ऐसा कदम उठा रहा है, जिससे नाटो देशों की घबराहट बढ़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सैटेलाइट इमेज पर गौर और यकीन किया जाए तो रूस ने नाटो देशों की सीमा के करीब अपने बॉम्बर्स की तैनाती कर दी है। रूस इन दिनों लगातार हमलावर है, खासकर क्रेमलिन पर ड्रोन हमले के बाद। रूस ने यूक्रेन के शहरों पर लगातार बारुदी ड्रोन से हमले किए हैं। वहीं बड़ी मिसाइलों से भी लगातार अटैक कर रहा है। 

इसी बीच नाटो सदस्‍यों के लिए रूस का नया कदम खतरा बन सकता है। नाटो के दो सदस्‍यों नॉर्वे और फिनलैंड की सीमा से सिर्फ 200 किलोमीटर दूर ओलेन्‍या एयरबेस पर इस समय सैन्‍य विशेषज्ञों की कड़ी नजरें हैं। इस एयरबेस पर 3500 मीटर रनवे सामान्‍य रूप से पुराने टीयू-22एम सुपरसोनिक बॉम्‍बर्स और पुराने रूसी AN-12 ट्रासंपोर्ट एयरक्राफ्ट की लैंडिंग की सुविधा देता है। हालांकि पिछले साल सर्दियों से ही इस एयरबेस को लंबी दूरी के एयरक्राफ्ट की तैनाती के लिए एक्टिवेट कर दिया गया है।

आर्कटिक सर्कल के अंदर तैनात किए गए हैं बॉम्बर्स

मिलिट्री मैगजीन बैरेंट्स ऑब्जर्वर की रिपोर्ट के अनुसार रूस ने अगस्‍त 2022 में चार टीयू-160 बॉम्‍बर्स और अक्‍टूबर में 10 से ज्‍यादा टीयू-95 बॉम्‍बर्स तैनात कर दिए थे। इसके अलावा टीयू-160 एयरक्राफ्ट भी यहां पर तैनात किया गया है। यूरोप के एक्सपर्ट्स की मानें तो इस तरह के भारी बॉम्‍बर्स को नॉर्थ में तैनात करके रूस एक बड़ा संकेत देना चाहता है। इन बॉम्‍बर्स को अब आर्कटिक सर्कल के अंदर तैनात किया गया है जो पहले सेराटोव शहर के पास एंगेल्स पर बेस्‍ड थे।

नॉर्वे और फिनलैंड में अलर्ट की स्थिति

दक्षिणी हिस्‍से पर दो टीयू-160 तैनात हैं जबकि 14 टीयू-95 बड़े एयरक्राफ्ट के साथ खड़े हैं। टीयू-22M एयरक्राफ्ट को एयरबेस के उत्तर-पश्चिमी भाग में पार्किंग क्षेत्र में तैनात किया गया है। ये ऐसे एयरक्राफ्ट हैं जिन्‍हें कम समय में हमले के लिए रवाना किया जा सकता है। यह नॉर्वे और फिनलैंड से सटे देशों को भी अलर्ट करने वाली स्थिति है।

हाल के हमले में रूस ने यूक्रेन का आर्म्स डिपो कर दिया था ध्वस्त

बता दें कि ताजा हमले में रूस ने यूक्रेन का आर्म्स डिपो ध्वस्त कर दिया। रूस के इस इमले में यूक्रेन का जो आर्म्स डिपो बर्बाद हुआ है, उसमें 500 मिलियन बम बारूद भरा हुआ था, वो सब नष्ट हो गया है। इस हमले के बाद आर्म्स डिपो से धुएं का गुबार देखने को मिला। ये हमला रूस ने यूक्रेन के खमेलनित्सकी में मौजूद आर्म्स डिपो पर किया। इस दौरान रूस की ओर से दो बार हमला किया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement