Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: पुतिन ने पूरी कर ली तैयारी, अब परमाणु हथियार विस्फोट कर सकते हैं!

Russia-Ukraine War: पुतिन के परमाणु वाले बयान के बाद दुनिया में एक डर का माहौल बन गया है कि पुतिन कभी परमाणु हमला कर सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक पुतिन काला सागर में इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 19, 2022 20:51 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Russia-Ukraine War

Highlights

  • मजबूत करने की शक्ति मिल जाएगी
  • अपने परमाणु हथियारों का वार्षिक परीक्षण करने की उम्मीद है
  • टेस्टिंग ग्राउंड या काला सागर के ऊपर एक परमाणु विस्फोट कर सकते हैं

Russia-Ukraine War: रूस के अंदर आशंकाएं बढ़ रही हैं कि व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर चौतरफा युद्ध की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं, इस अटकलों के बीच कि राष्ट्रपति काला सागर पर परमाणु प्रदर्शन का सहारा ले सकते हैं क्योंकि उनका आक्रमण विफल हो रहा है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन बुधवार को एक आपात राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक किया गया है, जिसमें रूसी सीनेट से किसी भी निर्देश पर मुहर लगाने के लिए रणनीति बनाने की बात सामने आ रही है। उसी समय, यूक्रेन में उनका नया कमांडर- सर्गेई सुरोविकिन, जिसे 'जनरल आर्मगेडन' कहा जाता है- ऐसा लग रहा है खेरसॉन शहर से पीछे हटने के लिए जमीन तैयार कर रहे हैं।

छह दिनों में 60,000 लोगों को स्थानांतरित किया जाएगा

जनरल सुरोविकिन ने मंगलवार को कहा कि दक्षिणी यूक्रेन के शहर में स्थिति 'तनावपूर्ण' है और वहां रहने वाले लोगों को कहीं और बसाया जाएगा ताकि 'नागरिकों और हमारे सेवा सदस्यों के जीवन की रक्षा' की जा सके। बुधवार को निकासी का काम चल रहा था, क्योंकि खेरसॉन के कब्जे वाले रूसी अधिकारी व्लादिमीर साल्डो ने कहा कि अगले छह दिनों में 60,000 लोगों को स्थानांतरित किया जाएगा- यह सुझाव देते हुए कि शहर में एक सप्ताह के भीतर कुछ बड़ा होने वाला है।

जल्द ही मजबूत करने की शक्ति मिल जाएगी
सल्डो ने कहा, पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के लिए मौत से लड़ने की कसम खाते हुए प्रशासन भी आगे बढ़ रहा है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन को अब तक जो हार झेलनी पड़ी है, वह सबसे ज्यादा अपमानजनक होगी, जिससे उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि वह कैसे प्रतिक्रिया देंगे। एक चौतरफा युद्ध में 'विशेष सैन्य अभियान' को आगे बढ़ाने से रूसी नेता को देश की सीमाओं को बंद करने, मार्शल लॉ घोषित करने और सशस्त्र बलों में अधिक पुरुषों को मजबूत करने की शक्ति मिल जाएगी।

परमाणु प्रदर्शन की तैयारी कर सकते हैं
इस बीच, खबर है कि ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस को मंगलवार को अमेरिका में पेंटागन में एक आपातकालीन बैठक के लिए बुलाया गया था, जिससे यह आशंका और बढ़ गई कि पुतिन परमाणु प्रदर्शन की तैयारी कर सकते हैं, जिसमें संभावित रूप से 1960 के बाद से परमाणु हथियार का पहला ओपन-एयर विस्फोट शामिल है। ब्रिटेन के सशस्त्र बलों के राज्य मंत्री, जेम्स हेप्पी ने उन आशंकाओं को कम करने के लिए कुछ नहीं किया।

काला सागर के ऊपर एक परमाणु विस्फोट कर सकते हैं
डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि पुतिन रिमोट टेस्टिंग ग्राउंड या काला सागर के ऊपर एक परमाणु विस्फोट कर सकते हैं। बेचैनी इस तथ्य से बढ़ रही है कि रूस द्वारा 'ग्रोम' नामक एक अभ्यास में कुछ दिनों के भीतर अपने परमाणु हथियारों का वार्षिक परीक्षण करने की उम्मीद है, लेकिन अभी तक वाशिंगटन को सूचित नहीं किया है कि यह कब होगा
   

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement