Friday, April 19, 2024
Advertisement

krishna janmashtami 2022: कृष्ण के दिवाने हुए ऋषि सुनक, पत्नी के साथ पहुंचे मंदिर

Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के सुनक गुरुवार को कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंदिर पहुंचे। वो भगवान कृष्ण के दर्शन किए। सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी थीं।

India TV News Desk Written By: India TV News Desk
Updated on: August 19, 2022 18:48 IST
ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति

Highlights

  • ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारतीय व्यवसायी नारायण मूर्ति की बेटी हैं
  • भगवान कृष्ण के जन्मदिन पर मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है
  • सुनक का जन्म साउथ हैम्पटन यूके में हुआ था

Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के सुनक गुरुवार को कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंदिर पहुंचे। वो भगवान कृष्ण के दर्शन किए। सुनक के साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी थीं। सुनक ने अपनी पत्नी के साथ अपनी तस्वीर शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा, 'आज मैं जन्माष्टमी के मौके पर अपनी पत्नी अक्षता के साथ भक्तिवेदांत जागीर में गया था। यह भगवान कृष्ण के जन्मदिन पर मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है। कृष्ण जन्माष्टमी एक हिंदू त्योहार है जिसे दुनिया भर में हिंदू भक्तों द्वारा भगवान कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारतीय व्यवसायी नारायण मूर्ति की बेटी हैं। दोनों की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी जब सुनक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए कर रहे थे। साल 2006 में दोनों ने बैंगलोर में दो दिवसीय समारोह में शादी कर ली थी। सुनक का जन्म साउथ हैम्पटन यूके में हुआ था और उनके माता-पिता भारतीय थे। वह बोरिस जॉनसन कैबिनेट में वित्त मंत्रालय संभाल रहे थे। वर्तमान में ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में लिज़ ट्रस को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

क्या बन जाएंगे प्रधानमंत्री

पार्टी सांसदों का भारी समर्थन मिलने के बाद टोरी मतदाताओं के एक सर्वेक्षण में सनक लिज़ ट्रस से पिछड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। ताजा सर्वे से पता चलता है कि 28 प्रतिशत मतदाता ऋषि सनक को पसंद कर रहे हैं, जबकि 60 प्रतिशत मतदाता लिज़ ट्रस हैं। 9 फीसदी मतदाता यह तय नहीं कर पाए हैं कि किसे वोट देना है। पिछले महीने के सर्वेक्षण में सनक के साथ 26 प्रतिशत और ट्रस के साथ 58 प्रतिशत मतदाता थे। यूके में टैक्स में कटौती एक प्रमुख मुद्दा है और जीवन यापन की लागत, मुद्रास्फीति को कम करने के अपने वादों के साथ संघर्ष विराम को गति मिली है। 

ऋषि सुनक को किसका मिला समर्थन 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, द टाइम्स के YouGov पोल ने ट्रस को 34 अंकों की चौंका देने वाली बढ़त मिली थी। 'द टाइम्स' के मुताबिक कंजरवेटिव पार्टी के 60 फीसदी सदस्य ट्रस के पक्ष में हैं और 26 फीसदी ने सुनक का समर्थन किया है। जबकि बाकी अभी भी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि किसका साथ दें। सुनक को केवल एक श्रेणी में ट्रस पर बढ़त है और वह पार्टी के सदस्यों का समर्थन है। जिन्होंने 2016 में यूरोपीय संघ में ब्रिटेन के रहने का समर्थन किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement