Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Nuclear Weapon: NATO के दरवाजे पर रूसी परमाणु बम, बेलारूस में तैनात होगा न्यूक्लियर हथियार

पुतिन ने कहा कि यह योजना यूक्रेन को ‘डिप्लेटेड यूरेनियम’ वाला गोला-बारूद देने की ब्रिटेन की योजना की जवाबी प्रतिक्रिया है। पुतिन ने पहले दावा किया था कि ये गोला-बारूद परमाणु घटक से लैस हैं।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: March 26, 2023 9:19 IST
Russia Govt deployes Nuclear Weapon at NATO member countries border nuclear weapon will be deployed - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NATO के दरवाजे पर रूसी परमाणु बम

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को पड़ोसी देश बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती करने की अपनी योजना की घोषणा की। इस घोषणा को यूक्रेन में सैन्य सहयोग बढ़ा रहे पश्चिमी देशों के लिए चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है। अधिक शक्तिशाली, लंबी दूरी के रणनीतिक परमाणु हथियारों के विपरीत सामरिक परमाणु हथियारों का उद्देश्य युद्ध के मैदान में उपयोग करना होता है। पुतिन ने कहा कि यह योजना यूक्रेन को ‘डिप्लेटेड यूरेनियम’ वाला गोला-बारूद देने की ब्रिटेन की योजना की जवाबी प्रतिक्रिया है। पुतिन ने पहले दावा किया था कि ये गोला-बारूद परमाणु घटक से लैस हैं। 

बेलारूस में परमाणु बमों की तैनाती

बहरहाल, उन्होंने बाद में अपने लहजे को नरम किया, लेकिन रूस के नेता ने शनिवार रात एक सरकारी टेलीविजन चैनल पर प्रसारित साक्षात्कार में कहा कि ये हथियार यूक्रेन में सैन्य बलों एवं असैन्य नागरिकों के लिए अतिरिक्त खतरा पैदा करते हैं। पुतिन ने कहा कि बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जैंडर लुकाशेंको उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) देशों से घिरे होने के कारण काफी समय से इन हथियारों की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेलारूस में इन हथियारों के भंडारण के लिए उचित ढांचों का निर्माण एक जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। रूस ने यूक्रेन में सेना भेजने के लिए बेलारूस के क्षेत्र का इस्तेमाल किया है। कीव पर आक्रमण के बीच मॉस्को और मिन्स्क ने करीबी सैन्य संबंध बरकरार रखे हैं। 

यूक्रेन में 10 आम नागरिकों की मौत

बता दें रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस दौरान रूसी हमले में करीब 10 लोगों की मौत हो गई है। वहीं करीब 20 लोग इस हमले में घायल हो गए हैं। रूस के एक अधिकारी ने चेतावनी दी कि रूसी सेना आगामी हफ्तों में यूक्रेन के संभावित जवाबी हमलों के लिए तैयार है। यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क प्रांत में कोस्तियंतिनिवका में एक सहायता केंद्र पर रूसी मिसाइल के हमले के बाद पांच लोगों की मौत हो गई। यूक्रेन के अधिकारियों ने पिछले साल कई ऐसे केंद्र बनाए थे जहां लोग आश्रय ले सकते हैं, अपने मोबाइल फोन चार्ज कर सकते हैं और भोजन प्राप्त कर सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement