Thursday, July 25, 2024
Advertisement

Putin Ceasefire: यूक्रेन के साथ सीजफायर के लिए तैयार हुए पुतिन, लेकिन रखी कुछ बड़ी शर्तें

करीब 2 वर्षों से अधिक समय से जारी रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा बयान दिया है। दावा किया जा रहा है कि पुतिन ने यूक्रेन के साथ सीजफायर की बात कही है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: June 14, 2024 21:34 IST
यूक्रेन के साथ सीजफायर को तैयार हैं पुतिन।- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के साथ सीजफायर को तैयार हैं पुतिन।

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को शुरू हुए अब दो साल से ज्यादा समय बीत चुका है। दोनों ओर से बड़े स्तर पर सैनिक हताहत हुए हैं और आम नागरिकों की भी मौत हुई है। इसके साथ ही यूक्रेन के कई शहर बुरी तरह से तबाह भी हो चुके हैं। हालांकि, अबतक इस जंग का आखिरी नतीजा सामने नहीं आया है। इस बीच अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐसा ऐलान किया है जिससे दुनिया में हर कोई हैरान है। दावा किया जा रहा है कि पुतिन ने यूक्रेन के साथ सीजफायर की बात कही है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कुछ शर्तें भी जोड़ी हैं। 

क्या हैं पुतिन की शर्तें?

एपी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ सीजफायर के लिए तैयार हैं। हालांकि, पुतिन ने शर्त रखी है कि यूक्रेन कब्जा किए क्षेत्रों से अपनी सेना को हटाए। इसके साथ ही पुतिन ने ये भी कहा है कि यूक्रेन को अमेरिका व पश्चिमी देशों के नाटो अलायंस में शामिल होने की जिद छोड़नी होगी। 

पश्चिमी देशों का रूस पर फिर से एक्शन

रूस के खिलाफ इस बार जी-7 देशों ने एक बेहद कड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस की प्रतिबंधित संपत्तियों को उस समय तक जब्त रखे जाने पर सहमति जताई है, जब तक कि मास्को यूक्रेन पर हमले के लिए क्षतिपूर्ति का भुगतान नहीं कर देता। अमेरिका और यूरोप के इस कदम से जी-7 शिखर सम्मेलन में नेताओं द्वारा कीव के लिए 50 अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण पैकेज की घोषणा करने का रास्ता साफ हो गया है।

पीएम मोदी से मिले जेलेंस्की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जी7 शिखर सम्मेलन से इतर यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की से द्विपक्षीय वार्ता की। इस उन्होंने यूक्रेन युद्ध को लेकर फिर बड़ा बयान दिया है। उनके बयान पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी थीं। प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन युद्ध को लेकर कहा कि शांति का मार्ग संवाद और कूटनीति से ही खोजा जा सकता है। 

ये भी पढ़ें- G7 से इतर राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलने के बाद पीएम मोदी ने फिर दिया यूक्रेन युद्ध पर बड़ा बयान, दुनिया हैरान

पोप फ्रांसिस ने पीएम मोदी को लगाया गले, G7 देशों को संबोधित करने वाले पहले पोप बने

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement