Saturday, July 27, 2024
Advertisement

रूस ने ब्रिटेन पर कर दी जवाबी कार्रवाई, मॉस्को ने ब्रिटिश दूतावास के प्रतिनिधि को भी किया तलब

ब्रिटेन और रूस के बीच एक बार फिर से तनाव चरम पर पहुंच गया है। ब्रिटेन ने पहले रूस के रक्षा अताशे को बर्खास्त किया। इसके बाद रूस ने भी ऐसी ही कार्रवाई करके ब्रिटेन को करारा जवाब दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 17, 2024 10:36 IST
व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति।

मॉस्को: यूक्रेन से चल रहे युद्ध के बीच रूस और ब्रिटेन में ठन गई है। रूस ने ब्रिटेन पर जबरदस्त जवाबी कार्रवाई करके प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को बड़ा संदेश दिया है। उल्लेनखीय है कि रूस ने यह कार्रवाई तब की, जब पहले ब्रिटेन में रूस के रक्षा अताशे को जासूसी के आरोपों में इस महीने की शुरुआत में बर्खास्त कर दिया गया। इसके जवाब में अब रूसी सरकार ने भी बृहस्पतिवार को ब्रिटेन के रक्षा अताशे को अवांछनीय व्यक्ति घोषित करते हुए बर्खास्त कर दिया। इतना ही नहीं रूस ने ब्रिटिश अताशे को देश छोड़ने के लिए कहा। हालांकि इसके लिए एक सप्ताह का समय दिया है।

रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने बृहस्पतिवार को मॉस्को में ब्रिटिश दूतावास के एक प्रतिनिधि को तलब किया और लंदन से रूस के रक्षा अताशे को निष्कासित करने के ‘बेबुनियाद फैसले पर’ कड़ा ऐतराज जताया। बयान में कहा गया, ‘‘हम इस कदम को स्पष्ट रूप से रूस के प्रति ईर्ष्या रखने की प्रकृति वाली राजनीति से प्रेरित कार्रवाई के रूप में लेते हैं, जिससे द्विपक्षीय संबंधों को अपूरणीय क्षति हो रही है।’’ ब्रिटेन ने आठ मई को रूसी रक्षा अताशे पर अघोषित सैन्य खुफिया अधिकारी होने का आरोप लगाया और दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को लेकर राजनयिक को देश से निष्कासित करने की घोषणा की।

रूस कई बार दे चुका है ब्रिटेन को धमकी

यूक्रेन युद्ध में जेलेंस्की की मदद करने और हथियार उपलब्ध कराने से भी रूस यूके पर खफा है। पुतिन की ओर से कई बार ब्रिटेन को सार्वजनिक और खुली धमकी दी जा चुकी है। यूक्रेन युद्ध के बाद से ही रूस और ब्रिटेन के रिश्ते लगातार तनावपूर्ण बने हुए हैं। अब एक दूसरे पर जवाबी कार्रवाई ने इसे और जटिल बना दिया है।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

भारतीय मूल के सांसदों ने अमेरिका को दी नसीहत, "मानवाधिकार के मुद्दों पर भारत को सिर्फ उपदेश न दें; उनके साथ बातचीत करें"

भारत में मिलने को बेताब हुआ PoK, पाकिस्तान बेचैन; पीएम शहबाज शरीफ ने लोगों को समझाने के लिए बनाई कमेटी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement