Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रूस की और बढ़ेगी मुसीबत, यूक्रेन को हथियार सप्लाई करेगा ब्रिटेन, पीएम ऋषि सुनक और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की फोन पर हुई बात

इससे पहले रूस ने यूक्रेन से युद्ध के लिए नए कमांडर को सर्गेई सुरोविकिन की जगह जिम्मेदारी दी है। सिरोविकिन पिछले तीन महीने से जंग की कमांड अपने हाथ में संभाले हुए थे। लेकिन अब उनका डिमोशन दिया गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 14, 2023 19:25 IST
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की फोन पर हुई बात- India TV Hindi
Image Source : FILE ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की फोन पर हुई बात

रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरू हुए 1 साल होने वाला है लेकिन अभी तक इस युद्ध का कोई परिणाम सामने नहीं आया है। दोनों देशों में से कोई भी देश अपनी हार स्वीकार करने को तैयार नहीं है। युद्ध की वजह से लाखों आम लोग परेशान हैं। यूक्रेन से लाखों लोग पलायन कर चुके हैं। अर्थव्यवस्था बर्बाद हो चुकी है। शहर के शहर मिट्टी में मिल चुके हैं। वहीं इसी बीच मीडिया में खबर आई है कि युद्ध को और भी लंबा खिंचता देखते हुए ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की फोन पर बात हुई है। इस दौरान ऋषि सुनक ने जेलेंस्की को ब्रिटेन यूक्रेन को टैंक और कुछ अन्य हथियारों की खेप भेजने की बात कही है। इससे तय माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच युद्ध और भी भयानक स्तर पर जाएगा।

रूस ने यूक्रेन से युद्ध के लिए नए कमांडर को दी जिम्मेदारी 

वहीं इससे पहले रूस ने यूक्रेन से युद्ध के लिए नए कमांडर को सर्गेई सुरोविकिन की जगह जिम्मेदारी दी है। सिरोविकिन पिछले तीन महीने से जंग की कमांड अपने हाथ में संभाले हुए थे। लेकिन अब उनका डिमोशन दिया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सैन्य बल की शाखाओं में बेहतर तालमेल के लिए यह फेरबदल किया गया है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण की नए सिरे से प्लानिंग करने और नई ताकत के साथ आक्रमण करने के लिए नया कमांडर नियुक्त कर दिया है। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव को यूक्रेन में अपने विशेष सैन्य अभियान के लिए ओवरऑल कमांडर नियुक्त किया है। इस बीच, यूक्रेन में एक ऊर्जा संयंत्र के कर्मियों ने रूसी हमलों से बचे ट्रांसफार्मरों के आसपास कांक्रीट के सुरक्षा कवच बना दिए हैं, ताकि मिसाइल हमलों से उनकी रक्षा की जा सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement