Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: अमेरिका को अभी भी रूस पर भरोसा नहीं, अपनी सुरक्षा कड़ी करने में जुटा नाटो

ब्रसेल्स स्थित नाटो मुख्यालय में दो दिनों तक चली रक्षा मंत्रियों की बैठक में चर्चा हुई कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला कर देता है तो ऐसी स्थिति में रूस के नजदीक और काला सागर के क्षेत्र में सैनिकों तथा उपकरणों/साजो-सामान को तत्काल कैसे भेजा और पहुंचाया जाए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 17, 2022 10:32 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

Highlights

  • दक्षिण-पूर्वी यूरोप में सैनिकों की लंबे समय के लिए तैनाती करने की स्थिति पर हुई चर्चा
  • रूस के ऐलान के बाद भी यूक्रेन सीमा पर असमंजस के बने हुए हैं हालात

Russia Ukraine News: यूक्रेन की सीमा पर रूस की बढ़ती सैन्य मौजूदगी की पृष्ठभूमि में बुधवार को नाटो के सदस्य देशों ने पूर्वी यूरोप में स्थित अपने सदस्यों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए नए तरीके तलाशे। ब्रसेल्स स्थित नाटो मुख्यालय में दो दिनों तक चली रक्षा मंत्रियों की बैठक में चर्चा हुई कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला कर देता है तो ऐसी स्थिति में रूस के नजदीक और काला सागर के क्षेत्र में सैनिकों तथा उपकरणों/साजो-सामान को तत्काल कैसे भेजा और पहुंचाया जाए। 

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और अन्य देशों के रक्षा मंत्रियों की इस बैठक में इस साल के अंत से संभवत: दक्षिण-पूर्वी यूरोप में सैनिकों की लंबे समय के लिए तैनाती करने की स्थिति पैदा होने पर क्या योजना होगी और उसे कैसे लागू किया जाएगा, इस पर भी चर्चा हुई। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने अपने पांच हजार सैनिकों की पोलैंड और रोमानिया में तैनाती शुरू कर दी है। ब्रिटेन भी सैकड़ों की संख्या में सैनिकों को पोलैंड भेज रहा है एवं अतिरिक्त युद्धपोत और विमानों की पेशकश कर रहा हैं। जर्मनी, नीरदलैंड और नार्वे अतिरिक्त सैनिक लिथुआनिया भेज रहे हैं। हवाई सुरक्षा के लिए डेनमार्क और स्पेन लड़ाकू विमान मुहैया करा रहे हैं।

रूस के हमले का खतरा टला
गौरतलब है कि यूक्रेन और रूस के बीच जारी तनाव के बीच यूक्रेन पर रूस के हमले का खतरा टलता नजर आ रहा है। रूस ने ऐलान किया है कि यूक्रेन की सीमा पर उसका सैन्य अभ्यास खत्म हो गया है और अब सैनिक वहां से वापस लौट रहे हैं। युद्ध की आशंका से चिंतित दुनिया के लोगों को रूस के इस ऐलान से बड़ी राहत मिली है। 

अमेरिका को अभी भी रूस पर भरोसा नहीं
हाल ही में रूस ने ऐलान किया कि क्रीमिया में उसका सैन्य अभ्यास खत्म हो गया है और अब रूस की सेना वहां से वापस लौट रही हैं। इससे पहले रूस ने सैनिकों के पहले जत्थे की वापसी का ऐलान किया था। उधर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ये कह चुके हैं कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की आशंका अब भी बनी हुई है और अमेरिका हमले का ‘निर्णायक’ जवाब देने के लिए तैयार है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement