Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine News: रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने परमाणु प्रतिरोधी बलों को किया अलर्ट, NATO के लिए कही ये बात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को लेकर पश्चिमी देशों के साथ जारी तनाव के बीच रूसी परमाणु प्रतिरोधी बलों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट में सामने आ रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 27, 2022 19:44 IST
Russian President Vladimir Putin- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Russian President Vladimir Putin

Highlights

  • पुतिन ने रूसी परमाणु प्रतिरोधी बलों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया
  • NATO देशों ने रूस के खिलाफ आक्रामण रवैया अपनाया- व्लादिमीर पुतिन
  • यूक्रेन से बातचीत के लिए हमले नहीं रोकेंगे- रूसी रक्षा मंत्रालय

Russia-Ukraine News: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बड़ा बयान सामने आया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी आर्मी को बड़ा आदेश दिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि NATO देशों ने रूस के खिलाफ आक्रामण रवैया अपनाया। पुतिन ने डिटेरेंस फोर्स को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया है। साथ ही पुतिन ने न्यूक्लियर डेटरेंस फोर्स को कॉम्बैट ड्यूटी मोड में रहने का आदेश दिया है। रशियन आर्मी को भी स्पेशल कॉम्बैट ड्यूटी मोड में रखने का निर्देश दिया है। पुतिन ने परमाणु प्रतिरोधी बलों को अलर्ट पर रहने का निर्देश क्यों दिया है ये चिंता का विषय बना हुआ है। 

पुतिन ने स्ट्रैटेजिक डेटरेंस फोर्स को अलर्ट पर रखा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को लेकर पश्चिमी देशों के साथ जारी तनाव के बीच रूसी परमाणु प्रतिरोधी बलों को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट में सामने आ रही है। मॉस्को में इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को तैनात किया गया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के न्यूक्लियर डेटरेंट फोर्स को अलर्ट पर रहने के आदेश के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। पश्चिमी देशों ने इसे तीसरे विश्वयुद्ध से पहले ही आहत करार दिया है।

यूक्रेन जंग में रासायनिक हथियार का इस्तेमाल कर रहा- रूसी मीडिया

रूस की सबसे बड़ी ताकत परमाणु हथियार समझी जाती है। अगर पुतिन न्यूक्लियर अटैक करते हैं तो तीसरे वर्ल्ड वॉर की आहट हो सकती है। ऐसी स्थिति में नाटो देश और रूस आमने-सामने हो जाएंगे। उधर, रूसी मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन जंग में रासायनिक हथियार का इस्तेमाल कर रही है। ऐसी स्थिति में माना जा रहा है कि रूस अब मामले को गंभीरता से ले रहा है। रूसी मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन जंग में रासायनिक हथियार का इस्तेमाल कर रही है।

बेलारूस में बातचीत के लिए जेलेंस्की तैयार- रूसी मीडिया

रूसी मीडिया का दावा है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बेलारूस में बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं। रूसी मीडिया के हवाले से ये भी खबर आई है कि जेलेंस्की ने बेलारूस के राष्ट्रपति से फोन पर बातचीत की है। रूसी राष्ट्रपति ने रक्षा मंत्रालय को ये आदेश देते हुए ये भी साफ किया है कि यूक्रेन से बातचीत के लिए हमले नहीं रोकेंगे। उधर यूक्रेन मसले पर एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) विशेष सत्र आयोजित करने वाला है। यूएनएससी का यह विशेष सत्र 27 फरवरी को दोपहर 3 बजे न्यूयार्क समय ( भारतीय समयानुसार 28 फरवरी को 1:30 AM) पर आयोजित किया जाएगा।

रूस के खिलाफ यूक्रेन पहुंचा अंतरराष्ट्रीय न्यायालय 

यूक्रेन ने रूस के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) जाने का फैसला किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन ने रूस के खिलाफ अपना आवेदन आईसीजे को सौंप दिया है। आक्रामकता को सही ठहराने और नरसंहार की धारणा में हेरफेर करने के लिए रूस को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। हम रूस को अब सैन्य गतिविधि बंद करने का आदेश देने वाले तत्काल निर्णय का अनुरोध करते हैं और अगले सप्ताह ट्रायल शुरू होने की उम्मीद करते हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दुनिया से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस की मतदान शक्ति को खत्म करने का आग्रह किया और कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूसी कार्रवाई को 'नरसंहार' बताया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement