Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन विदेशियों को निकालने के लिए ‘सेफ पैसेज’ देने पर सहमत हुए

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक के अनुसार, दोनों पक्ष मिलकर नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारा प्रदान करेंगे।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 04, 2022 0:03 IST
Russia Indian Students, Russia Indian Students Buses, Russia Ukraine Talk- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Representational Image.

Highlights

  • यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस के साथ बातचीत के दूसरे दौर में दोनों देशों के बीच नागिरकों को सेफ पैसेज देने पर सहमति बनी है।
  • रूस के प्रतिनिधिमंडल ने पुष्टि की है कि यूक्रेन में नागरिकों के लिए निकासी मार्ग स्थापित करने पर दोनों देश सहमत हुए हैं।

मॉस्को: यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस के साथ बातचीत के दूसरे दौर में दोनों देशों के बीच नागिरकों को सेफ पैसेज देने पर सहमति बनी है। रूसी मीडिया स्पुतनिक की खबर के मुताबिक, बैठक के बाद रूस के प्रतिनिधिमंडल ने पुष्टि की है कि मॉस्को और कीव के बीच यूक्रेन में नागरिकों के लिए निकासी मार्ग स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। रूस का यह भी कहना है कि युद्धविराम पर भी प्रगति हो रही है। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय से भी इस बात की पुष्टि की गई है कि नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए सेफ कॉरिडोर बनाने पर सहमति बनी है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक के अनुसार, 'दोनों पक्ष मिलकर नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारा प्रदान करेंगे और भीषण लड़ाई वाले क्षेत्रों में भोजन और दवा पहुंचाएंगे। यूक्रेन हालांकि रूस के साथ दूसरे दौर की वार्ता के परिणाम से असंतुष्ट है। उम्मीद की जाती है कि दोनों पक्ष जल्द ही तीसरे दौर के लिए मिलेंगे।'


इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा था कि यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस के साथ बातचीत का दूसरा दौर पड़ोसी बेलारूस में शुरू हुआ। जेलेंस्की के कार्यालय द्वारा गुरुवार को जारी एक वीडियो में दिखाया गया कि अनौपचारिक परिधान में यूक्रेन का एक प्रतिनिधिमंडल बैठक कक्ष में प्रवेश कर रहा है जहां उन्होंने सूट-टाई पहने रूसी अधिकारियों के साथ हाथ मिलाये। वार्ता का मकसद युद्ध को रोकना है जिसके कारण दस लाख से अधिक लोग यूक्रेन की सीमाओं को छोड़कर जा चुके हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को चेतावनी दी है कि उसे ‘असैन्यीकरण’ की क्रेमलिन की मांग को फौरन स्वीकार कर लेना चाहिए और नाटो में शामिल होने की अपनी कोशिश छोड़कर खुद को तटस्थ घोषित कर देना चाहिए। पुतिन लंबे समय से कह रहे हैं कि यूक्रेन का पश्चिमी जगत की ओर रुख करना मॉस्को के लिए खतरा है। उन्होंने पिछले सप्ताह हमले के साथ इस दलील को जायज ठहराने का प्रयास किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement