Friday, April 26, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूक्रेन में तबाही का मंजर, रूस का दावा- 1,026 यूक्रेनी नौसैनिकों ने किया सरेंडर, पढ़ें डिटेल

रूस और यूक्रेन के बीच जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। 50 दिन पूरे होने के बाद भी जंग के हालात बने हुए हैं। भले ही यूक्रेन ने कई बार रूस के नुकसान पहुंचाने की बात कही हो, ​वीडियोज जारी किए हों, लेकिन हालात यही कह रहे हैं कि यूक्रेन में रूस ने भारी नुकसान पहुुंचाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2022 9:20 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। 50 दिन पूरे होने के बाद भी जंग के हालात बने हुए हैं। भले ही यूक्रेन ने कई बार रूस के नुकसान पहुंचाने की बात कही हो, ​वीडियोज जारी किए हों, लेकिन हालात यही कह रहे हैं कि यूक्रेन में रूस ने भारी नुकसान पहुुंचाया है। पूर्वी यूक्रेन में बड़ी संख्या में रूसी सैनिक तैनात हैं। सैटेलाइट तस्वीरों में रूस का बड़ा काफिला देखा जा सकता है। खबर तो रूस के इस दावे की भी है जिसमें उसने कहा कि 1,026 यूक्रेनी नौसैनिकों ने रूस के समक्ष सरेंडर कर दिया है। रूसी सेना के निर्माण पर नजर रखने वाली अमेरिका की मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने तस्वीरें जारी की है। इसमें रूसी टैंक नजर आ रहे हैं। तस्वीर में बेल्गोरोद में रूसी काफिले की तैनाती देखी जा सकती है। इधर, रूस ने दावा किया है कि 162 अधिकारियों सहित यूक्रेन की 36वीं मरीन ब्रिगेड के 1,026 नौसैनिकों ने मारियुपोल में आत्मसमर्पण कर दिया है।

पुतिन का करीबी गिरफ्तार, जेलेंस्की ने कहा-हमारे कैद नागरिकों को छोड़ें

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के करीबी विक्टर मेदवेदचुक को यूक्रेनी खुफिया एजेंसियों ने गिरफ्तार कर लिया है। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी गिरफ्तार मेदवेदचुक की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस के हमले शुरू होने से पहले यूक्रेन में विपक्षी नेता मेदवेदचुक को देशद्रोह के केस में नजरबंद रखा गया था, लेकिन वह युद्ध शुरू होने के तुरंत बाद गायब हो गए थे। वहीं, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस के सामने एक प्रस्ताव रखा है। उन्होंने रूस से कहा है कि, अगर आप मेदवेदचुक को सुरक्षित चाहते हैं तो कैदी बनाए गए यूक्रेन के नागरिकों को आजाद कर दें।

जानिए रूस और यूक्रेन जंग से जुड़े खास तथ्य

-अमेरिका 750 मिलियन डॉलर (75 करोड़) की सैन्य सहायता यूक्रेन भेजने वाला है।

-पोलैंड, लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनिया के राष्ट्रपति आज वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे।

-यूक्रेन ने दावा किया है कि कीव में 720 नागरिकों के शव मिले हैं। वहीं 200 लोग लापता हैं।

-ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने आशंका जताई है कि अगले दो तीन हफ्ले में पूर्वी यूरोप में लड़ाई फिर तेज हो जाएगी।

-एपल पार्क के डिजाइनर नॉर्मन रॉबर्ट फोस्टर खार्किव के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए तैयार हो गए हैं।

यूक्रेन के साथ अब पीस डायलॉग मुमकिन नहीं

राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का कहना है कि यूक्रेन के साथ अब पीस डायलॉग नहीं हो सकता है। पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ हमला जारी रखने की कमस खाई है, क्योंकि कीव ने मॉस्को पर वार्ता तोड़ने का आरोप लगाया था।

रूस-फिनलैंड में टकराव का खतरा

यूक्रेन जंग के बीच अब फिनलैंड रूस में टकराव का खतरा बढ़ गया है। फिनलैंड ने हाल ही में नाटो के लिए दिलचस्पी दिखाई थी। इससे भड़के पुतिन ने हथियारों से लैस रूसी सेना की फिनलैंड बॉर्डर की तरफ भेज दिया।

यूक्रेनी शहरों का इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट शुरू

यूक्रेन सरकार ने रूसी हमले में तबाह हुए शहरों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को फिर डेवलप करना शुरू कर दिया है। इन शहरों में जितोमिर, जपोरिजिया, कीव, मायकोलाइव, सुमी, खार्किव और चेर्निहाइव शामिल हैं।

यूक्रेन का दावा- अब तक 20 हजार के करीब रूसी सैनिकों की मौत

-यूक्रेन का दावा है कि जंग में अब तक रूस के 19,500 सैनिकों की मौत हो गई है। यूक्रेन ने रूस के 732 टैंकों और 157 विमानों को भी तबाह कर दिया है। दूसरी तरफ यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में एक बार फिर नए सिरे से लड़ाई शुरू हो सकती है। 

-यूक्रेन की महिलाएं भी जंगी मोर्चे से लेकर घर-गृहस्थी और बच्चों को संभाल रही हैं। लंबे समय से वॉर फोटोग्राफी कर रहे एरिन ट्रिबे ने यूक्रेनी की महिलाओं के हौसले को अपनी आंखों से देखा है। यूक्रेनी महिलाएं देश की ढाल बन चुकी हैं।

रूस का मकसद नाकाम रहा: ब्रिटेन

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने रूसी सेना के सब कुछ प्लान के मुताबिक चल रहा है वाले दावे पर सवाल खड़ा किया है। ब्रिटेन ने कहा कि रूस ने जिस मकसद के साथ युद्ध शुरू किया था वो नाकाम रहा है। अब 6 रूसी जनरल मारे जा चुके हैं, जबकि 2000 से ज्यादा डिफेंस इक्विपमेंट तबाह हो चुके हैं।

33 हजार से ज्यादा यूक्रेनी नागरिक रूस भेजे गए

मारियुपोल सिटी काउंसिल का कहना है कि 33,500 से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को गलत तरीके रूस भेज गया है। इन लोगों को वापस लाने का काम जारी है। वहीं, डोनेट्स्क गवर्नर का दावा है कि रूसी हमले में मारियुपोल के 22 हजार लोग मारे गए हैं इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि रूस ने मारियुपोल में केमिकल हथियारों का इस्तेमाल किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement