Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: रूस-यूक्रेन की जंग: जानिए किसे कितना नुकसान हुआ

यूक्रेन और रूस में भीषण युद्ध हो रहा है। शुक्रवार को भी रूस के हमले जारी हैं। रूस का पलड़ा काफी भारी है, लेकिन यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने भी बड़ा दावा किया है कि उन्होंने रूस के 800 सैनिक मार गिराए हैं, यह दावा काफी चौंकाने वाला है। वहीं रूस की सेना ने यूक्रेन के ​कई शहरों पर कब्जा कर लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 25, 2022 10:15 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

Highlights

  • यूक्रेन का रूस के 800 सैनिक मार गिराने का दावा
  • रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा किया
  • राजधानी कीव की ओर तेजी से बढ़ रही रूसी सेना

Russia Ukraine News: यूक्रेन और रूस में भीषण युद्ध हो रहा है। शुक्रवार को भी रूस के हमले जारी हैं। रूस का पलड़ा काफी भारी है, लेकिन यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने भी बड़ा दावा किया है कि उन्होंने रूस के 800 सैनिक मार गिराए हैं, यह दावा काफी चौंकाने वाला है। वहीं रूस की सेना ने यूक्रेन के ​कई शहरों पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा है कि पहले दिन की लड़ाई में 137 लोग मारे गए। जानिए इस जंग में किसे कितना नुकसान हुआ है?

जानिए यूक्रेन ने कितने गिराए रूसी हवाई जेट और हेलिकॉप्टर

यूक्रेन की मानें तो यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने बड़ा दावा किया है कि इस लड़ाई में रूस के 800 सैनिक मारे गए हैं। वहीं हमने रूस के 7 फाइटर विमान, 6 हेलिकॉप्टर मार गिराए हैं। यही नहीं, हमने रूस के 30 टैंक, 70 बीबीएम धराशायी कर दिए हैं। यूक्रेन ने यहां तक दावा किया है कि उनकी तरफ से रूस की 2 कार्गो शिप पर भी हमला किया गया। 

रूस का युद्ध पर कितना कंट्रोल

रूस इस युद्ध में काफी भारी पड़ रहा है। शुक्रवार सुबह से ही राजधानी कीव में धमाकों की आवाज सुनी जा रही है। रूसी सेना तेजी से राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है। वहीं ओडेसा शहर पर एयर स्ट्राइक की खबरें भी आ रही हैं। इसके अलावा  यूक्रेन के 50 सैनिकों को भी मौत के घाट उतार दिया गया है। यह दावा खुद यूक्रेन ने किया है। यूक्रेन दावे जरूर कर रहा है, लेकिन उसकी जमीन खिसकती जा रही है।

यूक्रेन के एयरफील्ड पर रूस का कब्जा

 

यूक्रेन की ओर से हमले काफी सीमित रहे हैं। वहीं इससे उलट, रूस की तरफ से आर्मी से लेकर एयरफोर्स तक और अब तो नौसेना को भी मैदान में उतार दिया गया है। 50 के करीब यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की खबर है। इसके अलावा राजधानी कीव की पास वाली एयरफील्ड पर भी रूस ने अपना कब्जा जमा लिया है।

रूस ने यूक्रेन के 11 एयरबेस तबाह किए

इसके अलावा रूस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए यूक्रेन की 74 facilities को भी नष्ट कर दिया है। वहां के रक्षा मंत्रालय की मानें तो जवाबी कार्रवाई के दौरान के 11 एयरबेस भी तबाह कर दिए गए हैं।  ये हमले शुक्रवार को भी जारी हैं। 

यूक्रेन ने कहा- वो अकेला पड़ा, पर जवाबी कार्रवाई भी कर रहा

यूक्रेन जरूर कह रहा है कि वो रूस के हर हमले का जवाब देगा, लेकिन अभी जमीन पर स्थिति उसके खिलाफ चल रही है। किसी भी देश ने सैन्य तौर पर उसकी मदद नहीं की
बयान जरूर दिए जा रहे हैं। नाटो की तरफ से 100 विमानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, अमेरिका भी पाबंदियों की बात कर रहा है, लेकिन जमीन पर युद्ध अकेला यूक्रेन लड़ रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कह चुके हैं कि नाटो देश उन्हें अपने संगठन में शामिल करने पर डर रहे हैं और कोई जवाब नहीं दे रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement