Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: रूस के विदेश मंत्री ने कहा- परमाणु हथियारों से लड़ा लाएगा तीसरा विश्व युद्ध

इससे पहले यूक्रेन पर आक्रमण की घोषणा करते हुए, पुतिन ने स्पष्ट रूप से रूस के ‘दुनिया की सबसे शक्तिशाली परमाणु शक्तियों में से एक’ होने का जिक्र किया था। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 02, 2022 16:20 IST
russia ukraine news, russia ukraine crisis live news, Vladimir Putin, Volodymyr Zelenskyy- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Russian Foreign Minister Sergey Lavrov/A Ukrainian Army soldier inspects fragments of a downed aircraft in Kyiv, Ukraine.

Highlights

  • रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि तीसरा विश्व युद्ध 'परमाणु हथियारों' से लड़ा जाएगा।
  • लावरोव ने साथ ही कहा कि यदि तीसरा विश्व युद्ध होता है तो यह 'विनाशकारी' होगा।
  • लावरोव ने दावा किया कि रूस किसी भी कीमत पर यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगा।

मॉस्को: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि तीसरा विश्व युद्ध 'परमाणु हथियारों' से लड़ा जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि यदि तीसरा विश्व युद्ध होता है तो यह 'विनाशकारी' होगा। लावरोव ने दावा किया कि रूस किसी भी कीमत पर यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगा। बता दें कि इससे पहले यूक्रेन पर विशेष सैन्य अभियान का आदेश देते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कुछ ऐसे संकेत दिए थे कि इस लड़ाई में परमाणु हथियारों का भी इस्तेमाल हो सकता है। दरअसल, यूक्रेन पर आक्रमण के कुछ ही दिन पहले रूस और उसके सहयोगी बेलारूस परमाणु अभ्यास में लगे हुए थे।

लावरोव ने कहा, प्रतिबंधों के लिए हम पहले ही तैयार थे

लावरोव ने कहा कि रूस आर्थिक प्रतिबंधों के लिए पूरी तरह तैयार था लेकिन उसे उम्मीद नहीं थी कि पश्चिमी देश उसके एथलीटों, पत्रकारों और सांस्कृतिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों को भी निशाना बनाएगा। बुधवार को रूस और यूक्रेन की जंग का 7वां दिन था, और इसके साथ ही कीव और अन्य बड़े शहरों में लड़ाई तेज हो गई है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह यूक्रेन की सिक्यॉरिटी सर्विस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लक्ष्यों पर हमला करने की योजना बना रहा था। रूस की सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में काफी बड़े पैमाने पर हमला किया है।

पुतिन ने यूक्रेन पर हमले से पहले दी थी बड़ी चेतावनी
इससे पहले यूक्रेन पर आक्रमण की घोषणा करते हुए, पुतिन ने स्पष्ट रूप से रूस के ‘दुनिया की सबसे शक्तिशाली परमाणु शक्तियों में से एक’ होने का जिक्र किया था। ऐसा लगता है कि रूसी राष्ट्रपति ‘उनके देश पर सीधे हमले’ की प्रतिक्रिया के रूप में परमाणु विकल्प को सुरक्षित रखते हैं, लेकिन उन्होंने चेतावनी दी है कि जो लोग यूक्रेन में ‘हमें रोकने’ की कोशिश करते हैं, उन्हें ‘इतिहास में उनके द्वारा झेले गए किसी भी परिणाम से अधिक’ परिणाम का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि रूस भी एहतियाती कदम उठा सकता है। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement