Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूक्रेन ने रूस को दिया बड़ा झटका, पुतिन की आर्मी के ‘हथियार डिपो’ पर दागा रॉकेट

Russia Ukraine News: यूक्रेन की सेना ने रूस के एक हथियार डिपो पर हमला किया और इसके बाद एक जबरदस्त ब्लास्ट की तस्वीरें सामने आईं।

Vineet Kumar Written By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 12, 2022 21:24 IST
Russia Ukraine News, Russia Ukraine War, Himars Rocket, Ukraine Kherson- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Ukrainian rocket strike targets Russian ammunition depot.

Highlights

  • यूक्रेन का दावा अगर सही है तो यह निश्चित तौर पर रूस के लिए एक झटका है।
  • रूस ने कहा है कि यूक्रेन के रॉकेट ने उर्वरक के एक गोदाम पर हमला किया है।

Russia Ukraine News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुए 4 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है लेकिन अभी तक कोई भी पक्ष पीछे हटने को राजी नहीं है। इस जंग में जहां यूक्रेन में भारी तबाही हुई है, वहीं रूस को भी कुछ कम नुकसान नहीं हुआ है, और दुनिया तो इस जंग के नतीजे भुगत ही रही है। तबाही की तमाम खबरों के बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के एक गोला-बारूद डिपो को पूरी तरह नेस्तनाबूत कर दिया है।

वीडियो में दिखा भायवह विस्फोट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन की सेना ने रूस के एक हथियार डिपो पर हमला किया और इसके बाद एक जबरदस्त ब्लास्ट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आईं। यूक्रेन की सेना की दक्षिणी कमान ने दावा किया कि रॉकेट हमले से रूस के कब्जे वाले नोवा काखोवका में गोलाबारूद डिपो पर निशाना साधा गया। यह इलाका खेरसोन बंदरगाह शहर के पूर्व में करीब 55 किलोमीटर दूर स्थित है और यह इलाका रूस के कब्जे में है। सोशल मीडिया पर सामने आये वीडियो में भयावह विस्फोट देखा जा सकता है।


यूक्रेन की सेना ने किया HIMARS का इस्तेमाल
हमले को देखकर लगता है कि यूक्रेन की सेना ने अमेरिका द्वारा निर्यातित हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) का इस्तेमाल किया। रूस की तास समाचार एजेंसी ने एक अलग ही तस्वीर पेश की। उसका कहना था कि एक खनिज उर्वरक भंडारण केंद्र पर निशाना साधा गया जिसमें विस्फोट होने से एक बाजार, अस्पताल और मकान तबाह हो गये। उर्वरक के कुछ तत्वों का इस्तेमाल गोलाबारूद के लिए किया जा सकता है। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह भी कहा कि मंगलवार की सुबह दक्षिणी शहर माइकोलाइव पर रूस के हमले में 2 अस्पतालों और रिहायशी मकानों को नुकसान पहुंचा।

‘रूस के हमले में 4 लोग घायल हुए हैं’
माइकोलाइव के गवर्नर वितालिय किम ने टेलीग्राम पर कहा कि हमले में 4 लोग घायल हो गये। रूसी बलों के लगातार आगे बढ़ने के बीच पश्चिमी शहर ल्वीव तथा यूक्रेन के अन्य इलाकों में मंगलवार को तड़के सायरन की आवाज सुनाई दी। ब्रिटिश सेना की मंगलवार को जारी एक खुफिया जानकारी के अनुसार रूस यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है जहां भारी गोलीबारी के बाद पिछले हफ्ते गवर्नर ने यहां बचे 3.5 लाख लोगों से पश्चिमी यूक्रेन में सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement