Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Russia Ukraine: पुतिन ने यूक्रेन के लोगों को ऑफर की रूस की नागरिकता, सिटीजनशिप ऑर्डर पर किया साइन

Russia Ukraine: वर्ष 2019 में नागरिकता देने की प्रक्रिया सबसे पहले दोनेत्सक और लुहांस्क के लोगों के लिए शुरू की गई थी और इस साल विद्रोहियों के कब्जे वाले दोनों क्षेत्रों की करीब 18% आबादी यानी 7,20,000 से ज्यादा लोगों को रूसी पासपोर्ट दिए गए।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Published on: July 11, 2022 20:52 IST
President of Russia Vladimir Putin- India TV Hindi
Image Source : PTI President of Russia Vladimir Putin

Highlights

  • दोनेत्सक और लुहांस्क में 18% आबादी को दी नागरिकता
  • खारकीव में रूसी सैनिकों ने दागी 3 मिसाइलें
  • यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया टेररिस्ट अटैक

Russia Ukraine: पुतिन ने यूक्रेन के लोगों के लिए ऑफर किया रूस की नागरिकता, सिटीजनशिप ऑर्डर पर किया साइन यूक्रेन (Ukraine) में प्रभाव बढ़ाने की कोशिश के लिए रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सोमवार को यूक्रेन के सभी लोगों को रूसी नागरिकता (Russian citizenship) देने के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर किया है। पुतिन ने त्वरित प्रक्रिया का विस्तार करते हुए एक आदेश पर हस्ताक्षर किया है। अब तक यूक्रेन के दोनेत्सक, लुहांस्क शहर के साथ दक्षिणी जापोरिजिया और खेरसान के लोगों के लिए ही नागरिकता की प्रक्रिया सरल थी। बता दें कि इन इलाकों के एक बड़े हिस्से पर रूस का नियंत्रण है। पुतिन की घोषणा पर यूक्रेन के अधिकारियों ने अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है। 

7,20,000 से ज्यादा लोगों को दिया रूसी पासपोर्ट

वर्ष 2019 में नागरिकता देने की प्रक्रिया सबसे पहले दोनेत्सक और लुहांस्क के लोगों के लिए शुरू की गई थी और इस साल विद्रोहियों के कब्जे वाले दोनों क्षेत्रों की करीब 18% आबादी यानी 7,20,000 से ज्यादा लोगों को रूसी पासपोर्ट दिए गए। यूक्रेन (Ukraine) पर हमले के 3 महीने बाद मई में जापोरिजिया और खेरसान के लोगों के लिए भी त्वरित प्रक्रिया की शुरुआत की गई। इन इलाकों में करीब एक महीने पहले लोगों को रूसी पासपोर्ट दिए गए।

खारकीव में हो रही बमबारी

इस बीच, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रूस की बमबारी लगातार जारी है जहां सोमवार को 3 लोग मारे गए और 31 अन्य घायल हो गए। इससे पहले रूसी सैनिकों ने खारकीव में 3 मिसाइल से कई महत्वपूर्ण केंद्रों को निशाना बनाया जिसे यूक्रेन के अधिकारियों ने टेररिस्ट अटैक बताया है।

खारकीव क्षेत्र के गवर्नर ओले सिनेहुबोव ने टेलीग्राम पर कहा कि रूसी सेना ने पूर्वोत्तर शहर पर 3 मिसाइलें दागीं और इनसे केवल नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया गया। सिनेहुबोव ने कहा, "तीनों मिसाइलें विशेष रूप से नागरिक बहुल इलाकों पर दागी गईं। यह पूरी तरह से आतंकवाद है।" उन्होंने कहा कि एक मिसाइल ने एक स्कूल को नष्ट कर दिया, दूसरी ने एक घर को तबाह किया, जबकि तीसरी मिसाइल एक गोदाम के पास गिरी। 

उन्होंने आगे कहा कि नवीनतम सूचना यह है कि हमलों में 3 लोगों की मौत हो गई और 31 घायल हो गए। आपातकालीन अधिकारियों ने बताया कि यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब 2 दिन पहले रूस का एक रॉकेट पूर्वी यूक्रेन में एक बिल्डिंग पर गिरा था जिसमें कम से कम 19 लोग मारे गए थे। उन्होंने बताया कि कुल 8 लोगों को बचाया गया। शनिवार देर रात के हमले में चासिव यार नगर के एक आवासीय इलाके में 3 इमारतें नष्ट हो गईं। उनमें रहने वाले ज्यादातर लोग पास के कारखानों में काम करते हैं। पूर्वी इलाके में भी रूसी हमले जारी रहे। लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदई ने सोमवार को कहा कि गोलाबारी से डोनेत्स्क क्षेत्र के साथ प्रशासनिक सीमा पर बस्तियों को निशाना बनाया गया। सेरही हैदई ने कहा कि रूसी बलों ने 5 मिसाइल हमले किए और गोलाबारी की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement