Friday, February 23, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को करेंगे संबोधित

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का यह संबोधन बेहद अहम माना जा रहा है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 05, 2022 7:25 IST
 Volodymyr Zelensky, President, Ukraine- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE  Volodymyr Zelensky, President, Ukraine

Highlights

  • यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 41 वां दिन
  • जेलेंस्की का यह संबोधन कई मायनों में अहम

Russia Ukraine News: यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 41 वां दिन है और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करनेवाले हैं। जेलेंस्की का यह संबोधन कई मायनों में अहम माना जा रहा है। जेलेंस्की लगातार विश्व समुदाय से रूस के खिलाफ कठोर कार्रवाई की अपील कर रहे हैं। 

इससे पहले जेलेंस्की ने ग्रैमी पुरस्कार समारोह में कलाकारों से उनके देश पर रूसी हमले की कहानी दुनियाभर में पहुंचाने की अपील की थी। रविवार को समारोह के दौरान जेलेंस्की का एक वीडियो मैसेज जारी किया गया जिसमें उन्होंने आक्रमण की तुलना भयावह सन्नाटे से की जो यूक्रेन के लोगों के ख्वाब और उनकी जिंदगियों को समाप्त करने का खतरा पैदा कर रहा है। 

उन्होंने कहा,‘‘ हमारे संगीतकार सूट बूट पहनने के बजाए गोला बारूद से बचाने वाले कपड़े पहन रहे हैं। वे अस्पताल में घायलों के लिए गीत गा रहे हैं,उनके लिए भी गीत गा रहे हैं, जो उन्हें सुन नहीं सकते।’’ समारोह शुरू होने से पहले ‘द रिकॉर्डिंग एकेडमी’ ने अपने सहयोगी ‘‘ग्लोबल सिटिजन’’ के साथ मिल कर सोशल मीडिया में चलाए गए अभियान ‘‘स्टैंड अप फॉर यूक्रेन’’ का जिक्र किया। इस अभियान का मकसद यूक्रेन के लिए चंदा इकट्ठा करना और उसकी मदद करना है। 

जेलेंस्की ने अपने संबोधन में कहा,‘‘ इस सन्नाटे को अपने संगीत से भरिए। हमारी कहानी बताने के लिए इसे आज ही करिए। सोशल मीडिया नेटवर्क,टेलीविजन पर युद्ध के बारे में सच्चाई बताइए। जिस भी प्रकार से हमारी मदद कर सकते हैं,करिए और तब हमारे शहरों में शांति आएगी।’’ जेलेंस्की के इस संदेश के बाद जॉन लेजेंड ने यूक्रेनी संगीतकार सिउज़ाना इग्लिडन और मिका न्यूटन के साथ अपना गीत "फ्री" गाया,इस दौरान उनके पीछे की स्क्रीन में युद्ध से जुड़ी तस्वीरें दिखाई जा रही थीं। 

इनपुुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement