Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War: रूस को बड़ा झटका, रूसी युद्धपोत उड़ाने का यूक्रेन ने किया दावा

ओडेसा के गवर्नर मैक्सिम मार्चेंको ने टेलीग्राम पर लिखा कि 'काला सागर की रक्षा करने वाली नेपच्यून मिसाइलों (Neptune Missiles) ने रूसी जहाज को बहुत गंभीर नुकसान पहुंचाया। यूक्रेन की जय!' हालांकि, रूस का दावा है कि चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2022 12:01 IST
Russian cruiser Moscow, Russia Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : @CAPT_NAVY Russian cruiser Moscow

Highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 50 दिन हो गए हैं
  • रूस के रक्षा मंत्रालय ने युद्धपोत के क्षतिग्रस्‍त होने की पुष्टि की
  • रूस का दावा है कि चालक दल के सभी सदस्‍यों को सुरक्षित निकाल लिया गया

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को आज 50 दिन हो गए हैं। इधर यूक्रेन से युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को बड़ा झटका लगा है। ओडेसा के गवर्नर ने कहा कि यूक्रेनी बलों ने बुधवार को मिसाइल हमलों (Missile Strikes) के जरिए काला सागर (Black Sea) में एक रूसी युद्धपोत मोस्व्का (Moskva) को क्षतिग्रस्त कर दिया है। ओडेसा के गवर्नर मैक्सिम मार्चेंको ने टेलीग्राम पर लिखा कि 'काला सागर की रक्षा करने वाली नेपच्यून मिसाइलों (Neptune Missiles) ने रूसी जहाज को बहुत गंभीर नुकसान पहुंचाया। यूक्रेन की जय!' हालांकि, रूस का दावा है कि चालक दल के सभी सदस्‍यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। 

रूस के रक्षा मंत्रालय ने युद्धपोत के क्षतिग्रस्‍त होने की पुष्टि की 

इधर रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी युद्धपोत मोस्व्का (Moskva) के क्षतिग्रस्‍त होने की पुष्टि की है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि रूस का मोस्व्का मिसाइल क्रूजर आग और गोला-बारूद के विस्फोट से प्रभावित हुआ है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "मोस्व्का मिसाइल क्रूजर में लगी आग के परिणामस्वरूप गोला बारूद में विस्फोट हो गया है। जहाज गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है।" बयान में कहा गया है कि चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। 

यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि "रूस के ब्‍लैक सी बेड़े के प्रमुख मोस्व्का के लिए एक आश्चर्य है।" ओलेक्सी एरेस्टोविच ने एक यूट्यूब प्रसारण के दौरान कहा, "यह अभी तक जोर से जल रहा है। इस तूफानी समुद्र के साथ यह अज्ञात है कि क्या वे सहायता प्राप्त कर पाएंगे। चालक दल के 510 सदस्य हैं।" साथ ही उन्‍होंने कहा, "हमें समझ नहीं आया कि क्या हुआ?" यूक्रेन के सशस्त्र बलों की कमान ने बुधवार को कहा कि रूसी सेना, यूक्रेन के दोनेत्स्क और खेरसॉन क्षेत्रों पर हमला करने के लिए तैयार है। वहीं अमेरिका, जेलेंस्की से मिलने के लिए उच्च स्तरीय अधिकारियों को कीव भेजने पर विचार कर रहा है। 

मारियूपोल में 1 हजार से ज्यादा यूक्रेनी नौसैनिकों ने किया सरेंडर

रूसी रक्षा मंत्रालय क्रेमलिन ने यह दावा किया है कि मारियूपोल में एक हजार से ज्यादा यूक्रेनी नौसैनिकों ने सरेंडर कर दिया है। रूस ने दावा किया है कि ये सभी सैनिक रूसी सैनिक के सामने टिक नहीं पा रहे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement