1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Russia Ukraine War Day 75: रूस और यूक्रेन जंग के बीच किसे कितना हुआ नुकसान

Russia Ukraine War Day 75: रूस और यूक्रेन जंग के बीच किसे कितना हुआ नुकसान

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 75 दिन हो चुके हैं। जानिए किसे कितना नुकसान हुआ है।

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 09, 2022 7:13 IST
Russia Ukraine War Day 75- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine War Day 75

Russia Ukraine War Day 75: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 75 दिन हो चुके हैं। यह युद्ध रूस की उम्मीद से कई गुना लंबा खिंच गया है। 75 दिन बाद भी रूस को यूक्रेन पर जीत हासिल नहीं हो सकी है। इन ढाई महीनों में रूस ने बेशक यूक्रेन के कई शहर खंडहर बना दिए, हजारों लोगों की जान ले ली और लाखों लोगों को पलायन के लिए मजबूर कर दिया, लेकिन यूक्रेन ने भी रूस को काफी नुकसान पहुंचाया है। यह नुकसान इतना है, जिसकी उम्मीद खुद रूस ने भी कभी नहीं की होगी। 

विश्वयुद्ध के बाद रूस के सबसे ज्यादा सैनिकों की मौत

यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक वह रूस के 22 हजार के करीब सैनिकों को मार चुका है। हालांकि रूस ने इन संख्याओं की पुष्टि नहीं की है। इसके अलावा यूक्रेन का दावा है कि वह अब तक रूसी सेना के लगभग 8 जरनल और 34 कर्नल को भी मौत के घाट उतार चुका है। इन आंकड़ों के हिसाब से यह द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद रूस को सबसे ज्यादा सैन्य नुकसान है।

सैन्य उपकरणों को भी भारी नुकसान

यूक्रेन ने जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक अब तक की जंग में रूस को सैन्य उपकरणों के लिहाज से भी काफी नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेन का कहना है कि वह रूस के 873 टैंकों, सवा दो हजार के करीब बख्तरबंद वाहनों, 179 विमानों, 154 हेलीकॉप्टर और 408 से अधिक आर्टिलरी सिस्टम को भी नष्ट कर चुका है।

क्रूज को नष्ट करने का दावा

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने अप्रैल माह में दावा किया था कि उसके सैनिकों ने 2 एंटी शिप मिसाइल से हमला करके ब्लैक सी में खड़े रूस के युद्धपोत मोस्कवा को नष्ट किया है। मिसाइल से हमले के बाद ही क्रूज में आग लगी और उसे काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि रूस ने इसे हादसा बताया था।

यूक्रेन को 600 अरब डॉलर तक की क्षति का अनुमान

रूस-यूक्रेन के बीच अब तक की जंग के बीच कीव स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (केएसई) और यूक्रेन के वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार युद्ध के कारण यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को अब तक  600 अरब डॉलर तक की क्षति का अनुमान है। ये राशि यूक्रेन की वार्षिक जीडीपी की तुलना में चार गुना अधिक है। यानी यूक्रेन ने 75 दिन के जंग में उतना गंवा दिया है जितना वह चार साल में कमाता।

92 अरब डॉलर की संपत्ति स्वाहा

75 दिन के युद्ध में यूक्रेन की करीब 92 अरब डॉलर की संपत्ति स्वाहा हो चुकी है। केएसई ने अपनी रिपोर्ट में ये आकलन किया है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक सप्ताह में युद्ध से यूक्रेन के ढांचे को कुल 4.5 अरब डॉलर की क्षति हुई है। यही नहीं रूसी बमबारी में 90 हजार से अधिक कारें बर्बाद हो चुकी हैं, जिनकी कीमत करीब 1.3 अरब डॉलर आंकी गई है।