Russia Ukraine War News : यूक्रेन के शॉपिंग मॉल पर रूस ने किया मिसाइल अटैक, 16 लोगों की मौत, 59 घायल

Russia Ukraine War News: बताया जाता है कि जिस वक्त हमला हुआ उस वक्त मॉल में एक हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। मिसाइल अटैक होते ही मॉल में आग लग गई और भगदड़ मच गई।

Niraj Kumar	Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: June 28, 2022 11:16 IST
Shopping center burned after a rocket attack in Kremenchuk, Ukraine- India TV Hindi News
Image Source : AP/PTI Shopping center burned after a rocket attack in Kremenchuk, Ukraine

Highlights

  • हमले के वक्त एक हजार लोग मॉल में मौजूद थे
  • ब्रिटेन ने शॉपिंग मॉल पर हमले की निंदा की

Russia Ukraine War News : रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) के क्रेमेनचुक शहर में शॉपिंग मॉल पर मिसाइल से हमला किया है। इस हमले में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है जबकि 59 लोग घायल हो गए हैं। बताया जाता है कि जिस वक्त हमला हुआ उस वक्त मॉल में एक हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। मिसाइल अटैक होते ही मॉल में आग लग गई और भगदड़ मच गई। तत्काल रेस्क्यू टीम राहत और बचाव के काम में जुट गई। 

हमले के वक्त एक हजार लोग मॉल में मौजूद

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि पीड़ितों की संख्या का पता लगाना कल्पना से परे है। एक रिपोर्ट के हवाले से उन्होंने कहा कि हमले के समय एक हज़ार से ज्यादा नागरिक मॉल के अंदर थे।  उन्होंने रूस पर 'सामान्य जीवन जीने के लोगों के प्रयासों में बाधा डालने' का आरोप लगाया। यूक्रेनी वायुसेना का कहना है कि यहां केएच-22 एंटी शिप मिसाइलों से हमला किया गया है। इस हमले की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने निंदा की है। 

पूर्वी लुहांस्क के लिसिचांस्क पर लगातार हमले

रूस पूर्वी लुहांस्क के लिसिचांस्क शहर पर जमीन और आसमान से लगातार हमले कर रहा है। लिसिचांस्क पूर्वी लुहांस्क क्षेत्र का आखिरी शहर है जहां यूक्रेन की मजबूत पकड़ है। लुहांस्क के गवर्नर शेरी हैदाई ने बताया कि हाल के दिनों में सिविरोडोनेटस्क पर कब्जा करने के बाद उसके निकटवर्ती शहर लिसिचांस्क पर रूस लगातार हमले कर रहा है। यह यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर कब्जा जमाने के लिए तेज किये गये रूसी हमले का हिस्सा है। पश्चिमी विशेषज्ञों का कहना है कि डोनबास पर कब्जा करना ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन युद्ध का नया मुख्य लक्ष्य बन गया है। 

यूक्रेन की सेना को तत्काल मदद की जरूरत 

वोलोदिमीर जेलेंस्की ने  रूस के खिलाफ आने वाले महीनों में अपनी सेना की स्थिति में सुधार की जरूरत को लेकर सोमवार को जी-7 के नेताओं से मदद मांगी। जी-7 के नेताओं ने जेलेंस्की के साथ वीडियो लिंक के जरिये बातचीत की और यूक्रेन के पुनर्निर्माण में मदद के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए रूसी तेल के मूल्यों पर अंकुश लगाने, रूस के सामान पर शुल्क बढ़ाने तथा नयी पाबंदियां लगाने के इरादे जताए। अमेरिका भी रूस के खिलाफ जंग में मदद के लिए यूक्रेन को सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली देने की घोषणा करने वाला है।

इनपुट-एजेंसी

Latest World News

navratri-2022