Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War News : रूस के विदेश मंत्री ने तीसरे विश्व युद्ध के खतरे की चेतावनी दी

रूस की समाचार एजेंसियों से बात करते हुए, सर्गेई लावरोव ने शांति वार्ता को लेकर यूक्रेन के नजरिए की आलोचना की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 26, 2022 13:00 IST
Russian Foreign Minister- India TV Hindi
Image Source : PTI Russian Foreign Minister

Russia Ukraine War News  रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को बड़ा बयान दिया।  उन्होंने तीसरे विश्व युद्ध के "वास्तविक" खतरे की चेतावनी दी । रूस की समाचार एजेंसियों से बात करते हुए, सर्गेई लावरोव ने शांति वार्ता को लेकर यूक्रेन के नजरिए की आलोचना की। उन्होंने कहा, "अच्छी इच्छा की अपनी सीमाएं होती हैं. लेकिन अगर यह दोनों तरफ से बराबर नहीं है तो यह बातचीत की प्रक्रिया में मदद नहीं करता है।"

उन्होंने आगे कहा कि 'लेकिन हम यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की टीम के साथ बातचीत कर रहे हैं और यह वार्ता जारी रहेंगी'। हालांकि, इस दौरान उन्होंने ज़ेलेंस्की पर बातचीत का नाटक करने का आरोप लगाया और कहा कि वे एक अच्छे अभिनेता हैं। उन्होंने आगे कहा, "अगर आप ध्यान से देखें और ध्यान से पढ़ें कि वह क्या कहते हैं तो आप हजारों विरोधाभास पाएंगे।" 

रूस के विदेश मंत्री ने कहा कि 'तीसरे विश्व युद्ध का खतरा "वास्तविक" है। उन्होंने कहा कि खतरा गंभीर है, यह वास्तविक है, आप इसे कम करके नहीं आंक सकते हैं यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि समझौते पर हस्ताक्षर के साथ सब कुछ निश्चित रूप से खत्म हो जाएगा। 

अमेरिका ने इस बीच यूक्रेन को और हथियार देने की घोषणा की है और कहा कि पश्चिमी सहयोगियों की मदद से दो माह से चल रहे युद्ध में असर पड़ा है। माना जा रहा है कि ये हमले इन्हीं नयी मदद को रोकने के लिए किए गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मिलने के लिए रक्षा मंत्री के साथ कीव का दौरा करने के एक दिन बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की थी, “रूस नाकाम हो रहा है। यूक्रेन सफल हो रहा है।” 

अमेरिका ने यूक्रेन को हथियार और अन्य साजोसामान मुहैया कराने के लिये सहायता की भी घोषणा की थी। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा था, “हम यूक्रेन को एक संप्रभु देश के रूप में देखना चाहते हैं। एक लोकतांत्रिक देश अपने संप्रभु क्षेत्र की रक्षा करने में सक्षम है। हम रूस को उस बिंदु तक कमजोर देखना चाहते हैं जहां वह यूक्रेन पर हमले जैसे कदम न उठा सके।” 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement