Friday, March 29, 2024
Advertisement

Russia Ukraine war News: रूस से जंग में हार नहीं मान रहा यूक्रेन, किया पलटवार, 24 घंटे में किए 29 ताबड़तोड़ हमले, डोनबास में जीत की ओर

Russia Ukraine war News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी हैै। यूक्रेन ने जोरदार हमले करते हुए डोनबास के कुछ इलाकों से रूसी सेना को हटा दिया है। इस हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की उत्साहित हैं। वहीं अमेरिकी रक्षामंत्री ने भी यूक्रेन के इस कदम की तारीफ की है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 03, 2022 7:58 IST
Zelenskyy, Ukraine President- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Zelenskyy, Ukraine President

Highlights

  • हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की उत्साहित, कहा रूसी सेना भागी
  • हमारी सेना रणनीति के तहत पीछे हटी हैः रूसी रक्षा मंत्रालय
  • पोप ने पुतिन से की गुहार, कहा-हिंसा रोकी जाए

Russia Ukraine war News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। रूस ने जहां हाल के समय में हमले तेज किए हैं, वहीं यूक्रेन भी जंग में हार नहीं माना रहा है। यूक्रेन ने पलटवार करते हुए पिछले 24 घंटे के दौरान 29 ताबड़तोड़ हमले किए। डोनबास में वो जीत की ओर बढ़ रहा है। दरअसल, यूक्रेन की सेना ने अपने फाइटर जेटों से ताबड़तोड़ हमले करके रूसी सेना के हथियार भंडार, एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम और कमांड पोस्ट तबाह किए हैं। इसके साथ ही यूक्रेन ने दावा किया कि रूस की तरफ से चार मिसाइल हमले व 16 हवाई हमले किए गए।

हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की उत्साहित, कहा रूसी सेना भागी

यूक्रेन के पूर्वी इलाके में दोनेस्क प्रांत के लायमन को रूसी कब्जे से मुक्त कराए जाने से यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की उत्साहित हैं। लायमन को पूर्वी डोनबास में सबसे अहम रणनीतिक मोर्चा बताते हुए जेलेंस्की ने कहा, यहां से रूसी सैनिकों का भागना बताता है कि पूरे दोनबास पर रूसी सेना की पकड़ कमजोर हो चली है। यहां यूक्रेन जीत की ओर है। वहीं, रूस ने बताया कि रविवार को खारकीव में रूसी सेना ने यूक्रेन के सात आयुध भंडारों को तबाह किया, जिनमें मिसाइल और तोपों को रखा गया था।

हमारी सेना रणनीति के तहत पीछे हटी हैः रूसी रक्षा मंत्रालय

हालांकि, रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव का कहना है कि रूसी सेना रणनीति के तहत लायमन से हटी है। यहां तैनात सैनिकों को दूसरे मोर्चों पर भेजा गया है। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खास दोस्तों में शामिल चेचेन कमांडर रमजान कादिरोव ने पुतिन को बिना देर किए हल्के परमाणु हथियार के इस्तेमाल की सलाह दी है। बहरहाल, लायमन से रूसी सेना का हटना इस वजह से ज्यादा अपमानजनक है। क्योंकि यह उस दोनेस्क प्रांत का हिस्सा है, जिसका रूस में विलय हो चुका है। रूसी लोग इसे रूस की जमीन पर यूक्रेनी कब्जे के तौर पर देख रहे हैं और वहां से सेना के पीछे हटने को लेकर सेना की दलीलों से खुश नहीं हैं। 

अमेरिकी रक्षामंत्री ने की यूक्रेन की तारीफ

अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन लॉयड ने यूक्रेनी सेना की तारीफ की। कहा, लायमन पर कब्जे से यूक्रेन को पूर्वी मोर्चे पर बढ़ी बढ़त बनाने में मदद मिलेगी। क्योंकि यहां से अब यूक्रेन को डिफेंसिव बने रहने की आवश्यकता नहीं होगी। वे अब खुलकर रूसी ठिकानों को निशाना बना सकेंगे।

पोप ने पुतिन से की गुहार, कहा-हिंसा रोकी जाए

  पोप फ्रांसिस ने पुतिन से गुहार लगाई कि वे यूक्रेन में जारी हिंसा को रोकें। पुतिन की तरफ से परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की चेतावनी के संदर्भ में पोप ने कहा कि यूक्रेन को शांति के प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। दोनों देशों के बीच बातचीत से हल निकाला जा सकता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement