Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War: जंग के बीच बंद हुआ यूक्रेन का परमाणु संयंत्र बंद, प्रमुख बिजली लाइन नष्ट

Russia Ukraine War: अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का मिशन संयंत्र को सुरक्षित करने में मदद करना है, क्योंकि रूस और यूक्रेन परमाणु संयंत्र के आसपास गोलाबारी के लिए एक दूसरे को दोषी ठहराते रहे हैं।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: September 04, 2022 17:13 IST
Russia Ukraine Nuclear Power Plant- India TV Hindi
Image Source : AP Russia Ukraine Nuclear Power Plant

Highlights

  • यूक्रेन का परमाणु संयंत्र हुआ बंद
  • यूक्रेनी कब्जे वाले इलाकों में बिजली गुल
  • लोगों को रेडियोधर्मी रिसाव का खतरा

Russia Ukraine War: यूक्रेन और यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र ने यूक्रेनी कब्जे वाले क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति रोक दी है, जबकि संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी एजेंसी के निरीक्षकों का एक दल अपना मिशन जारी रखे हुए है। यह जानकारी रूस-समर्थित अधिकारियों ने शनिवार को दी है। जपोरिज्जिया संयंत्र वाले स्थान एनर्होदर में रूस की ओर से नियुक्त नगर प्रशासन ने शनिवार की सुबह यूक्रेन की ओर से गोलाबारी किए जाने का आरोप लगाया है, जिसके कारण प्रमुख विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। 

इसे लेकर निगम प्रशासन ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किया है, ‘यूक्रेन के नियंत्रण वाले क्षेत्र में तकनीकी कठिनाइयों की वजह से बिजली की आपूर्ति निलंबित कर दी गई है। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि संयंत्र से रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति हो पा रही है या नहीं। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी के निरीक्षकों की एक टीम के जपोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पहुंचने के एक दिन बाद ही भीषण गोलाबारी के दावे सामने आए। 

संयंत्र को सुरक्षित करने की कोशिश में आईएईए

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का मिशन संयंत्र को सुरक्षित करने में मदद करना है, क्योंकि रूस और यूक्रेन परमाणु संयंत्र के आसपास गोलाबारी के लिए एक दूसरे को दोषी ठहराते रहे हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने शुक्रवार देर रात संयंत्र पर कब्जा करने का एक और प्रयास शुरू किया और आईएईए निरीक्षकों की उपस्थिति के बावजूद, विशेष बलों के 250 जवानों और विदेशी ‘भाड़े के सैनिकों’ के साथ 42 नौकाओं को पास के काखोवका जलाशय के तट पर उतारने की कोशिश की गई। 

रूस ने करीब 20 नौकाओं को किया नष्ट

मंत्रालय ने कहा कि चार रूसी लड़ाकू विमानों और दो हेलीकॉप्टर गनशिप ने लगभग 20 नौकाओं को नष्ट कर दिया, जबकि अन्य को वापस लौटने पर मजबूर कर दिया। रूस द्वारा नियुक्त क्षेत्रीय प्रशासन के एक सदस्य व्लादिमीर रोगोव ने टेलीग्राम पर लिखा, ‘देप्रोवस्काया बिजली लाइन को नुकसान पहुंचा है। परमाणु ऊर्जा संयंत्र को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए चालू किया गया है।’ उन्होंने आगे लिखा कि एक गोला दो रिएक्टर के बीच फंस गया है। उनके दावों की तुरंत पुष्टि नहीं हो सकी है। पिछले सप्ताह से संयंत्र का संपर्क बार-बार यूक्रेन के पावर ग्रिड से पूरी तरह से खत्म होता रहा है और एनरहोएटम ने साइट के पास मोर्टार से गोलाबारी और आग को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। 

लोगों को दी गई दवा और मास्क

जपोरिज्जिया संयंत्र से लगभग 20 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव जोरिया में शुक्रवार को निवासियों ने क्षेत्र में विस्फोटों की आवाज सुनी थी। गांववासियों को गोलाबारी से उतना डर नहीं लग रहा, जितना संयंत्र से रेडियोधर्मी रिसाव के खतरे से लग रहा है। युद्ध के पहले हफ्ते के दौरान, अधिकारियों ने रेडियोधर्मी विकिरण के संपर्क में आने की स्थिति में संयंत्र के पास रहने वाले लोगों को आयोडीन की गोलियां और मास्क उपलब्ध कराए थे। हाल ही में उन्होंने संयंत्र से लगभग 50 किलोमीटर दूर जपोरिज्जिया शहर में भी आयोडीन की गोलियां वितरित की हैं। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि रूसी सेना ने यूक्रेन के पूर्व और उत्तर-पूर्व में रिहायशी इलाकों पर गोलाबारी और मिसाइल हमले किए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement