1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. रूस ने कीव पर किया भीषण हमला, बैक टू बैक 14 से ज्यादा मिसाइलें दागीं

Russia Ukraine War: रूस ने कीव पर किया भीषण हमला, बैक टू बैक 14 से ज्यादा मिसाइलें दागीं

Russia Ukraine War: रविवार सुबह हुए कीव पर रूसी हमले से लोगों के मन में फिर से दहशत भरा माहौल हो गया है। दरसल, 5 जून से कीव ने ऐसे कोई रूसी हमले का सामना नहीं किया था।

Akash Mishra Edited by: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 26, 2022 22:24 IST
After Russia Missile Attack(Representational Image)- India TV Hindi News
Image Source : AP After Russia Missile Attack(Representational Image)

Highlights

  • हमले में दो रिहायशी इमारतों को बनाया निशाना
  • पांच जून से कीव पर नहीं हुआ था ऐसा रूसी हमला
  • यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूसी सैनिकों की पकड़ मजबूत

Russia Ukraine War: रूस ने रविवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला किया। कीव के मेयर विताली क्लित्स्चको ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में कम से कम दो रिहायशी इमारतों को निशाना बनाया गया। वहीं, यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूसी सैनिकों ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। कीव में समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकार ने देखा कि बचाव कर्मचारी आग की लपटों पर काबू पाने के लिये मशक्कत कर रहे हैं। कीव के मेयर क्लित्स्चको ने कहा कि चार घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और सात साल की एक बच्ची को मलबे से जिंदा बाहर निकाला गया। 

"NATO की बैठक से पहले एक इशारा"

यूक्रेन के सांसद ओलेक्सी गोनचारेंको ने टेलीग्राम ऐप पर लिखा कि शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक कीव पर कम से कम 14 मिसाइल दागी गईं। रविवार तड़के हुए हमलों से पहले कीव ने पांच जून से इस तरह के रूसी हमलों का सामना नहीं किया था। क्लित्स्चको ने कहा कि उनका मानना है कि मैड्रिड में इस हफ्ते होने वाले NATO की बैठक से पहले यह संभवत: एक इशारे वाला हमला रहा होगा। कीव में बाद में विस्फोट की दो और आवाजें सुनी गईं, लेकिन उसमें हताहत हुए संभावित लोगों की संख्या अभी साफ नहीं है। 

गवर्नर बोले- शहर में बहुत विनाश किया गया

इसी बीच, रूसी सैनिक पूर्वी लुशांक क्षेत्र में यूक्रेन के शेष गढ़ पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। रूसी सैनिक सिवेरोदोंतेस्क के खंडहर और कैमिकल प्लांट, जहां सैकड़ों यूक्रेनी सैनिक और नागरिक छिपे हुए हैं, पर पूरा कब्जा कायम करने के लिए अपनी गतिविधियां तेज कर रहे हैं। लुशांक क्षेत्र के गवर्नर सेरहीय हैदई ने रविवार को कहा कि रूस लाईसीचांस्क शहर पर तेज हमले कर रहा है। वहां उसके टेलीविजन टावर को नष्ट कर दिया है और एक पुल को भी गंभीर नुकसान पहुंचाया है। गवर्नर ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘शहर में बहुत विनाश किया गया है।’’

Latest World News