1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Russia-Ukraine War: रूस कर सकता है रसायनिक हथियारों से हमला, यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया जापान

Russia-Ukraine War: रूस कर सकता है रसायनिक हथियारों से हमला, यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया जापान

जापान ने यूक्रेन को पिछले महीने बुलेटप्रूफ जैकेट, हेलमेट और अन्य गैर घातक हथियार उपकरण भेजे थे। जापान अन्य देशों को हथियार निर्यात नहीं करता है, लेकिन उसने यह कहकर यूक्रेन को छूट दी कि उस पर हमला किया गया है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: April 19, 2022 13:52 IST
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन- India TV Hindi
Image Source : PTI रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूसी सेना द्वारा रासायनिक हथियार के इस्तेमाल की बढ़ती चिंताओं के बीच जापान यूक्रेन को गैस मास्क, हैज़मैट सूट (हैजर्डस मैटिरियल यानी खतरनाक सामग्री से बचाव करने वाला सूट) और ड्रोन भेजेगा। जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशि ने मंगलवार को बताया कि जापान यूक्रेन सरकार के अनुरोध पर रसायन रोधी आयुध उपकरण भेज रहा है। 

जापान ने यूक्रेन को पिछले महीने बुलेटप्रूफ जैकेट, हेलमेट और अन्य गैर घातक हथियार उपकरण भेजे थे। जापान अन्य देशों को हथियार निर्यात नहीं करता है, लेकिन उसने यह कहकर यूक्रेन को छूट दी कि उस पर हमला किया गया है। यह खेप भेजे जाने के कारण जापान में विवाद खड़ा हो गया है, जिसका शांतिवादी संविधान युद्ध से दूर रहने की बात करता है। 

किशि ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करना और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने वाले रूस के हमले के खिलाफ कड़ा कदम उठाना, हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से भी बहुत महत्वपूर्ण है।’